राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का समापन, जिला प्रशासन द्वारा हेलमेटधारी वाहन चालकों का किया गया सम्मान, कलेक्टर ने सड़क सुरक्षा की दिलाई शपथ

Advertisements
Advertisements

अधिकारी कर्मचारियों के द्वारा हेलमेट पहनकर बाइक रैली निकाल कर, दिया गया सड़क सुरक्षा जागरूकता संदेश

कलेक्टर ने हेलमेटधारी दुपहिया वाहन चालकों को शाल, श्रीफल भेंट कर किया सम्मानित

जान है तो जहान है – कलेक्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन अवसर पर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन द्वारा सर्वेश्वरदास नगर पालिक निगम राजनांदगांव स्कूल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में हेलमेटधारी वाहन चालकों का सम्मान किया गया। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने हेलमेटधारी दुपहिया वाहन चालकों को शॉल एवं श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर कलेक्टर ने अधिकारी-कर्मचारियों को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई। जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में अधिकारी-कर्मचारियों ने हेलमेट पहनकर दुपहिया वाहन रैली निकालकर सड़क सुरक्षा जागरूकता का संदेश दिया।

इस अवसर पर कलेक्टर ने उपस्थित दुपहिया वाहन चालकों एवं अधिकारी-कर्मचारियों को प्रेरक जागरूकता संदेश देते हुए कहा कि जान है तो जहान है। उन्होंने कहा कि हेलमेटधारी दुपहिया वाहन चालकों का सम्मान करने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। कलेक्टर ने कहा कि हम सब की नैतिक और सामाजिक जिम्मेदारी है कि सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए हेलमेट पहनकर वाहन चलाने को बढ़ावा दें। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा नियमित रूप से हेलमेट पहनकर कार्यालय आने वाले अधिकारी-कर्मचारियों का सम्मान किया जा रहा है। जिला मुख्यालय के साथ ही सभी विकासखंडों एवं ग्राम पंचायतों में भी यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। ग्राम पंचायत स्तर पर सरपंच, सचिव के द्वारा ग्राम पंचायत के पांच-पांच लोगों को सम्मानित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज में एक अनूठा सन्देश और उदाहरण प्रस्तुत करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि समाज में एक जागरूकता संदेश जाए और दुपहिया वाहन चालक नियमित रूप से हेलमेट पहनकर वाहन चलाएं। उन्होंने कहा कि राजनांदगांव जिले में सड़क दुर्घटना में मौत महत्वपूर्ण समस्याओं में से एक है। अधिकांश सड़क दुर्घटना से होने वाली मौत हेलमेट ना पहन कर वाहन चलाने से होती है। कलेक्टर ने सभी लोगों को प्रेरित करते हुए कहा कि जब भी कोई दुपहिया वाहन चलाएं, तो निश्चित रूप से हेलमेट पहनकर वाहन चलाएं और सड़क दुर्घटना पर रोक लगाने में अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करें।

पुलिस अधीक्षक श्री प्रफुल्ल ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि ज्यादातर सड़क दुर्घटना हेलमेट ना पहनकर और सीट बेल्ट ना बांधकर वाहन चलाने से होती है। उन्होंने कहा कि दुपहिया वाहन चालक अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनकर ही वाहन चलाएं और चार पहिया वाहन चालक सीट बेल्ट बांधकर वाहन चलाएं। उन्होंने अपनी संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि सड़क दुर्घटना से अधिकांश असामयिक मौत हो जाती है। यह उस परिवार और समाज के लिए बड़ी दु:खद दुर्घटना होती है। जिसकी क्षति पूर्ति संभव नहीं होती है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सड़क दुर्घटना में  रोक लगाने के लिए सड़क यातायात नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करें। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित कुमार ने कहा कि दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि सड़क पर चलने और वाहन चलाने के दौरान यातायात नियमों का पालन कर सड़क दुर्घटना में रोक लगाने और सुगम यातायात को सुनिश्चित करें। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, एसडीएम श्री अरूण वर्मा सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!