ठाकुर शोभा सिंह शासकीय महाविद्यालय पत्थलगांव में आईक्यूएसी द्वारा उद्यम हेतु  कार्यशाला का किया गया आयोजन

Advertisements
Advertisements

छात्र छात्राओं को स्वयं के उद्यम के लिए प्रेरित व शासन की योजनाओं के प्रति किया गया जागरूक

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

पत्थलगांव : ठाकुर शोभा सिंह शासकीय महाविद्यालय पत्थलगांव में आईक्यूएसी द्वारा उद्यम हेतु शासन की योजनाएं एवं अवसर विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।  जिसका उद्देश्य छात्र छात्राओं को स्वयं के उद्यम के लिए प्रेरित व शासन की योजनाओं के प्रति जागरूक करना था। कार्यक्रम में  महाप्रबंधक जिला व्यापार व उद्योग केंद्र जशपुर श्री एम. एस.पैंकरा ने विद्यार्थियों को बताया कि यदि उद्यम के लिए वो जोखिम उठाने को तैयार है और दृढ़ इच्छाशक्ति है तो शासन की तरफ से ऐसी कई योजनाएं हैं जिनका लाभ लिया जा सकता है।

उन्होंने मिलने वाले अनुदान,शुल्क में छूट,पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर  श्री फिलीप तिग्गा, महाप्रबंधक जिला  व्यापार एवं उद्योग केंद्र दंतेवाड़ा के द्वारा केंद्र शासन के  प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना व प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना पर प्रकाश डाला गया। इसी प्रकार प्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र श्री शोभेन्द्र नायक  ने सरल शब्दों में उद्यम के प्रकार के बारे में समझाते हुए क्रेडिट गारंटी शुल्क फण्ड व अन्य सुविधाओं के बारे में बताया।

प्रो डी. के. अम्ब्रेला प्राचार्य ने अपने उदबोधन में ऐसे आयोजन को आज के समय की आवश्यकता बताया व उद्यम के महत्व को रेखांकित किया। विशेषज्ञ वक्ताओं ने विद्यार्थियों  की उद्यम संबंधी शंका का समाधान भी किया। कार्यक्रम की आयोजक प्रो अनुपमा प्रधान, आईक्यूएसी समन्वयक ने सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन करते हुए अंत में आभार प्रदर्शन किया। कार्यशाला के आयोजन में एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी प्रो टी आर पाटले, प्रो एस. के. मारकंडे सहित अन्य की महत्वपूर्ण भूमिका रही। विद्यार्थियों ने आयोजित इस कार्यशाला को अत्यंत ज्ञानवर्धक व प्रेरक बताया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!