छठ महापर्व: दिन भर उपवास रखकर सायं अस्ताचलगामी सूर्यदेव को दिया गया अर्घ्य, जलाशयों एवं नदी तटो पर जुटे श्रद्धालु

Advertisements
Advertisements

सागर जोशी, समदर्शी न्यूज़

कुनकुरी. भगवान भास्कर की उपासना के महापर्व छठ पूजा में व्रतियों एवं श्रद्धालुओं द्वारा जलाशय एवं नदियों के घाटों पर अस्त होते सूर्यदेव को अर्घ्य दिया गया। नहाय खाय की विधि के साथ प्रारंभ हुए इस व्रत के दूसरे दिन की शाम को खरना की विधि सम्पन्न की गई जिसमें खीर का प्रसाद व्रतियों ने ग्रहण किया और श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरण किया। श्रद्धालु खीर का प्रसाद ग्रहण करने के लिये व्रतियों के घरो पर श्रद्धापूर्वक पहूंचे।

आज दिन भर उपवास रखकर सायं अस्ताचलगामी सूर्यदेव को व्रतधारियों एवं श्रद्धालुओं द्वारा अर्घ्य दिया गया। छठ पूजा का मुख्य आयोजन स्थानीय जलाशय एवं नदियों के घाटों पर सम्पन्न हुआ। कल प्रातः उदित होते सूर्यदेव को अर्घ्य देकर पूजन, हवन, आरती के साथ व्रत का पारण किया जायेगा।

इस अवसर पर छठ पूजा के लिये व्रतियों के साथ हजारो की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ घाटों पर एकत्रित होगी। धार्मिक, सामाजिक संगठनों एवं व्यक्तियों द्वारा भी आयोजन में व्रतियों एवं श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने हेतु अनेक व्यवस्था बनाकर सहयोग किया जा रहा है।

छठ पूजा के लिये घाट हुए तैयार

स्थानीय जलाशय के घाटों की साफ सफाई कर रोशनी की व्यवस्था के साथ मार्गों का सुधार कर नगर पंचायत एवं सामाजिक संगठनों द्वारा संयुक्त रूप से समुचित व्यवस्था बनाई गई है, जिससे व्रतीगण एवं श्रद्धालु सुविधापूर्वक छठ पूजा के आयोजन में सम्मिलित होकर पूजन आदि सम्पन्न कर सकें। छठ घाट पहूंच मार्ग पर सजावट के साथ प्रकाश की व्यवस्था भी की गई है जिससे लोगो का छठ घाट पहूंचना सुविधापूर्वक हो सके।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!