जशपुर कलेक्टर की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक संपन्न : सभी राजस्व अधिकारियों को और बेहतर कार्य करने हेतु किया प्रोत्साहित

Advertisements
Advertisements

लंबित प्रकरणों के निराकरण में बेहतर कार्य करने वाले तहसीलदारों के कार्यशैली की हुई प्रशंसा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की समीप बैठक आयोजित हुई। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों से दर्ज प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए निराकरण में प्रगति हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर, समस्त एसडीएम, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि विकासखण्ड कुनकुरी व जशपुर के राजस्व कोर्ट में समय सीमा से बाहर खाता विभाजन के एक भी प्रकरण लंबित नही है। दर्ज सारे प्रकरण समय सीमा में निराकृत किए गए है। इसी प्रकार मनोरा एवं सन्ना राजस्व कोर्ट में विवादित बंटवारा व नामांतरण के समय सीमा से बाहर दर्ज 45 प्रकरणों में से 38 प्रकरणों का निराकरण पूर्ण किया गया है एवं शेष 7 प्रकरणों में भी जल्द ही जांच पूर्ण कर यथाशीघ्र निराकरण कर लिया जाएगा।

कलेक्टर ने संबंधित तहसीलदारो के कार्यशैली की प्रशंसा करते हुए अन्य  सभी राजस्व अधिकारियों को इसी प्रकार बेहतर कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया। जिससे जिले के सभी तहसीलों में लंबित समस्त प्रकरण यथाशीघ्र निराकृत हो पाए।

कलेक्टर डॉ. मित्तल ने सभी राजस्व अधिकारियों को अपने क्षेत्रों का सतत दौरा कर  कमजोर परीक्षा परिणाम वाले स्कूल के साथ ही आंगनबाड़ी, आश्रम- छात्रावास एवं स्वास्थ्य केंद्र का सतत  निरीक्षण कर संस्थानों का बेहतर संचालन कराने के लिए कहा। उन्होंने जिले के सभी पटवारियों का जारी शेड्यूल के अनुसार निर्धारित मुख्यालयों में उपस्थित सुनिश्चित कराने की बात कही।

कलेक्टर ने सभी विकासखंडों में वन अधिकार पट्टा प्राप्त एक ग्राम का चयन कर वहाँ सभी हितग्राहियों को मनरेगा, केसीसी, धान खरीदी सहित विभिन्न शासकीय योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। इस हेतु सभी एसडीएम को विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के लिए कहा।

उन्होंने नारंगी वनभूमि में अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत कर काम प्रारंभ कराने की बात कही। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रो में व्यापक प्रचार प्रसार करने की बात कही। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना के तहत पात्र आवेदनों का ग्राम सभा से अनुमोदन करा कर समयावधि में पोर्टल में डाटा अपडेट करने के लिए कहा। साथ ही सभी पंचायतां में आवेदकों की पात्र अपात्र सूची चस्पा करने की बात कही।

उन्होंने सभी एसडीएम को नगरीय निकाय सीएमओ  के साथ  प्रभावी योजना तैयार कर नगरीय क्षेत्रों में राजस्व वसूली कराने हेतु निर्देशित किया।

डॉ मित्तल ने अतिक्रमित भूमि का व्यवस्थापन, नजूल शासकीय भूमि का आबंटन के आवेदनों के निराकरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए पात्र लोगों को प्राथमिकता से योजना का लाभ दिलाने की बात कही। इस हेतु नगरीय निकायों में सर्वे कराने एवं लोगों को योजना का लाभ लेने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए कहा।

कलेक्टर ने विवादित-अविवादित राजस्व प्रकरण, नजूल भूमि का आबंटन,  अतिक्रमित भूमि का व्यवस्थापन, वन अधिकार पट्टा, लोक सेवा गारंटी, अभिलेख शुद्धता, नक्शा अद्यतन कार्य, भू अर्जन सहित अन्य राजस्व प्रकरणों की भी विस्तृत समीक्षा करते हुए प्रकरणों के निराकरण में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!