हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर गोबराभांठा का कलक्टर नूपुर राशि पन्ना ने किया औचक निरीक्षण

Advertisements
Advertisements

बीएमओ को बेहतर सुविधा मुहैया कराकर संस्थागत प्रसव बढ़ाने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, सक्ती

जिले में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए तथा दूरस्थ इलांको तक स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार तथा बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रशासन प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहा है। कलेक्टर श्रीमती नूपुर राशि पन्ना समय-समय पर विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का जायजा ले रही हैं। इसी क्रम में उन्होंने विकासखण्ड सक्ती के ग्राम गोबराभांठा के हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर का औचक निरीक्षण किया। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर गोबराभांठा में उन्होंने प्रतिदिन ओपीडी में आने वाले मरीजों की औसत संख्या, डॉक्टरों, नर्सों तथा दवाइयों की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने चिकित्सकों से महीने में संस्था में होने वाले औसत प्रसव की संख्या पूछी तथा प्रसव कक्ष में सभी जरूरी व्यवस्था करने के निर्देश दिए। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में पदस्थ फार्मासिस्ट ने कलेक्टर को दवाइयों का स्टोर रूम दिखाया। दवाइयां व्यवस्थित ढंग से रखी गई है तथा सभी दवाइयों के साथ उसकी एक्सपायरी डेट को अलग से लिखा गया है, इस व्यवस्था को देखकर कलेक्टर ने प्रसन्नता व्यक्त की।

सुरक्षा की दृष्टि से हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर में बाउंड्री वाल तथा सीपेज की समस्या को देखते हुए निर्माण कार्य भी शीघ्र प्रारम्भ करने की बात कही। गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य को देखकर कलेक्टर ने कड़ी नाराजगी जताई तथा सही निर्माण कार्य नहीं होने से स्वास्थ्यकर्मी तथा मरीजों को होने वाली दिक्कतों को देखते हुए अनुविभागीय अधिकारी  को तत्काल सुधार कार्य करने तथा निर्माणकर्ता के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर पन्ना ने हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर में पदस्थ बीएमओ डॉ एन.पी मिश्रा से सेन्टर में होने वाले प्रसव तथ दवाईयों एवं जरूरी उपकरणों के उपलब्धता के बारे में जानकारी ली।
    इस दौरान डभरा एसडीएम दिव्या अग्रवाल, बीएमओ डॉ एन.पी मिश्रा, बीईटीओ पी राठिया, बीपीएम रुकमणि चौहान सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!