जशपुर जिले के समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के अनिश्चितकालीन हड़ताल का तीसरा दिन, छः सूत्रीय मांग को लेकर दिया जा रहा है धरना

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संयुक्त मंच छत्तीसगढ के आव्हान पर पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार जशपुर जिले के समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है। हड़ताल का आज तीसरा दिन है।

छः सूत्रीय मांग.-

(1) आंगनबाडी कार्यकर्त्ता सहायिकाओं को शासकीय कर्मचारी घोषित किया जावे। शासकीय कर्मचारी घोषित किये जाने तक सरकार द्वारा अपने जन घोषणा पत्र में घोषित नर्सरी शिक्षक पर उन्नयन और कलेक्टर दर पर वेतन तत्काल दिया जाय।

 (2) आंगनबाड़ी सहायिकाओं को कार्यकर्ता के रिक्त पद पर शत प्रतिशत एवं कार्यकर्ताओं को सुपरवाइजर पद पर शतप्रतिशत पदोन्नति दिया जाय एवं विभागीय सेवा भर्ती नियम में संशोधन किया जाय।

(3) आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को प्राइमरी स्कूलों में प्रायमरी शिक्षक का दर्जा एवं वेतन दिया जाय।

(4) मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओ को आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता के बराबर समान काम का समान वेतन दिया जावे एवं क्रेश कार्यकर्ताओं को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पद पर समाहित किया जाय।

(5) आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को 5लाख रुपये एवं सहायिकाओं को उ लाख रुपये रिटायरमेंट के बाद एक मुश्त राशि दिया जाय और मासिक पेंशन, ग्रेच्यूटी, व समूह बीमा योजना लागू किया जाय।

(6) प्रदेश स्तर में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के रिक्त पदों को तत्काल भरा जाय और पोषण ट्रेक और अन्य कार्य के लिये जब तक मोबाईल, नेट चार्ज नहीं दिया जाता, तब तक मोबाईल पे कार्य का दबाव न दिया जाए।

हड़ताल की कलेक्टर जशपुर को दी गई सूचना में हड़ताल के बारे में जानकारी देते हुए लिखा गया है कि संयुक्त मंच के प्रान्तीय निर्णयानुसार दिनांक 23 जनवरी 2023 से 27 जनवरी 2023 तक रायपुर में महापड़ाव, और इसके बाद भी मांगों की पूर्ति नहीं होने पर दिनांक 28 जनवरी से अनिश्चित कालीन हडताल में रहने की सुचना संयुक्त मंच के प्रान्तीय शाखा रायपुर के द्वारा दिनांक 30 दिसम्बर 2022 को मुख्यमंत्री एवं मंत्री – महिला एवं बाल विकास विभाग, मुख्य सचिव एवं संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग को दी गई थी।

इसी प्रकार दिनांक 2 जनवरी 2023 को परियोजना स्तर पर और 9 जनवरी को 2023 को जिला स्तर में भी सूचना दी जा चुकि है। इसके बाद भी मांगों की पूर्ति नहीं होने के कारण दिनांक 24 जनवरी 2023 को संयुक्त मंच के प्रान्तीय शाखा द्वारा लिये गये निर्णयानुसार पूर्व सुचना के अनुरूप दिनांक 28 जनवरी से जिला मुख्यालय जशपुर के रणजीता स्टेडियम पर 11रू30 से 03रू00 बजे तक धरना का कार्यक्रम आयोजन किया जावेगा। इस धरना स्थल के पंडाल में ध्वनी विस्तारक यंत्र का भी उपयोग होने की सूचना दी गई है।

इस अनिश्चितकालीन घरने की सूचना पुलिस अधीक्षक, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला परियोजना अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग, अनुविभागीय दण्डाधिकारी जशपुर, थाना प्रभारी जशपुर, संयोजक मंण्डल आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका संयुक्त मंच छत्तीसगढ़ रायपुर को दी गई है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!