आंगन बाई का सपना हुआ साकार,आंगन युक्त पक्के मकान से हुआ सरोकार

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बलौदाबाजार

बलौदाबाजार शहर के लोकमान्य तिलक वार्ड के निवासी स्व.छेदुदास मानिकपुरी का कोरोनाकाल में देहावसान हो गया.घर की माली हालात पहले ही खराब थी मिट्टी के बने कच्चे मकान में उनके लिए रह पाना बहुत मुश्किल था और स्वयं का पक्का मकान बना पाना असम्भव सा हो गया था. किंतु छेदूदास ने समय रहते ही नगर पालिका बलौदाबाजार में प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रक्रिया समझी और त्वरित रूप से पक्के मकान के लिए आवेदन दिया।

छेदुदास को प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत वर्ष 2019- 20 में आवास स्वीकृत हुआ। आवास मिलने से पहले मानिकपुरी अपनी पत्नि आंगनबाई एव 3 बच्चों के साथ मिट्टी के कच्चे मकान में रहते थे। मजदूरी कर जीवन यापन करने वाले छेदुदास का कोरोना काल में स्वर्गवास हो गया। किंतु जाते जाते उन्होंने पीएम आवास योजना के तहत पक्का मकान बना गया जो उनकी पत्नि और तीन बच्चों को इस दुःख की घड़ी में सहारा बना।

श्रीमती आंगनबाई मानिकपुरी ने बताया कि वर्ष 2019-20 में आवास निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के दिशा निर्देशानुसार आवास का निर्माण किया गया। जिसमें किचन,दरवाजा,खिड़की युक्त गुणवत्तापूर्ण पक्का मकान बना।वह कहती है की बचपन से ही मेरा सपना था कि मेरा भी एक पक्का मकान हो जिसमें छोटा सा आंगन हो। आज मेरा यह सपना साकार हो गया है.अब मेरा भी आंगन युक्त पक्के मकान से सरोकार हो गया है।

इसके लिए उन्होंने प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया है। साथ ही शासन से मिलने वाली अन्य योजनाओ जैसे नल जल योजना, राशन कार्ड योजनाओं का भी लाभ ले रही हूं। गौरतलब है कि शासन से संचालित योजनाओं का लाभ मिलने से हितग्राही स्व छेदुदास मानिकपुरी की मृत्यु के पश्चात् उनकी पत्नि श्रीमती आंगनबाई मानिकपुरी अपने तीन बच्चों और के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् मिले पक्के मकान में हंसी खुशी से जीवन यापन कर रहे है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!