सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पुसौर में मनाया गया कुष्ठ निवारण दिवस

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन पखवाड़ा के तहत खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ.बी.के. चन्द्रवंशी के मार्गदर्शन में आज महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर कुष्ठ निवारण दिवस मनाया गया। सर्व प्रथम अस्पताल में दो मिनट का मौन रखकर कुष्ठ उन्मूलन हेतु शपथ दिलाया गया। नगर पंचायत पुसौर के गांधी चौक में नगर पंचायत अध्यक्ष रितेश थवाईत पूर्व अध्यक्ष किशोर कसेर, वरिष्ठ समाज सेवी दधिवामन साव, जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ.टी.जी.कुलवेदी, डॉ.दिनेश कुमार नायक विकासखण्ड कार्यक्रम प्रबंधक, श्री नवीन शर्मा, डॉ.विनोद नायक, श्री रामेश्वर पटेल एवं जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में महात्मा गांधी की प्रतिमा में माल्यार्पण दीप प्रज्वलित कर कुष्ठ निवारण पखवाडा का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम में नगर पंचायत अध्यक्ष श्री रितेश थवाईत एवं पूर्व अध्यक्ष श्री किशोर कसेर द्वारा जन सामान्य से अपील की कुष्ठ के प्रति समाज में फैली भ्रांतियों को दूर करते हुये कुष्ठ रोगियों को समाज की मुख्य धारा में जुडऩे के लिये समाज और शासन के लोगों को प्रयासरत करने की अपील की।

इसी कड़ी में कुष्ठ प्रभारी श्री एम. एम.पटनायक ने बताया कि समाज में फैले हुये कुष्ठ के प्रति भ्रांतियों को दूर करते हुए एक स्वच्छ समाज निर्माण के लिये चिकित्सकीय व्यवस्था के साथ-साथ जन भागीदारी की भी अहम भूमिका है। ताकि एक कुष्ठ मुक्त समाज निर्माण में आधार स्तंभ साबित होगा।

कार्यक्रम को सफल बनाने में नगर पंचायत पुसौर की समस्त जनता प्रतिनिधों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पुसौर की समस्त स्टॉफ की महत्वपूर्ण भूमिका रही। अत: में श्री रामेश्वर पटेल, नेत्र सहायक अधिकारी द्वारा सभी को आभार व्यक्त करते हुए कुष्ठ पखवाड़ा 30 जनवरी से 13 फरवरी 2023 तक मनाये जाने हेतु जनसामान्य से सहयोग हेतु अपील की।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!