मनरेगा से प्रतिदिन 1.25 लाख ग्रामीणों को रोजगार मुहैया कराएं : कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

तेजी से पूर्ण करें शासकीय निर्माण के काम, कलेक्टर ने की फ्लेगशिप योजनाओं की समीक्षा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

कलेक्टर सौरभ कुमार ने मनरेगा के अंतर्गत हर दिन लगभग सवा लाख ग्रामीणों को प्रतिदिन रोजगार मुहैया कराने को कहा है। फिलहाल जिले में लगभग 85 हजार मजदूर प्रतिदिन रोजगार में लगे हैं। कलेक्टर श्री सौरभ कुमार आज साप्ताहिक टीएल की बैठक में राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं में प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने स्वामी आत्मानंद स्कूलों में निर्माण एवं मरम्मत कार्य 30 अप्रैल के पूर्व हर हाल में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने कहा कि जिले की तीन गोठानों में इस माह के अंत तक गोबर पेण्ट का निर्माण शुरू होने वाला है। इसी पेण्ट से सरकारी भवनों एवं स्कूल आंगनबाड़ी केन्द्रों की पुताई रंगाई का कार्य किया जायेगा। उन्होंने सभी निर्माण एजेन्सियों से जरूरत का आकलन कर मांगपत्र प्रस्तुत करने को कहा है। श्री सौरभ कुमार ने कहा कि गोठानों में निर्मित रीपा की तरह अन्य सामान्य क्षेत्रों में भी रीपा विकसित किये जाएंगे। नये उद्यमियों को इसमें उद्योग खोलने का मौका दिया जायेगा।

प्रथम चरण में सामान्य क्षेत्र में दो रीपा विकसित किए जाएंगे। उद्योंग विभाग द्वारा वे तमाम सुविधाएं दिए जाएंगे जो कि सीएसआईडीसी द्वारा विकसित औद्योगिक क्षेत्र में दिए जाते हैं। उन्होंने उद्योग विभाग को जनपद पंचायतों के सीईओ के साथ समन्वय बनाकर काम करने को कहा है। कोटा विकासखण्ड के अलावा जिले की अन्य ब्लाकों में भी वन अधिकार के पट्टे दिए जा सकते हैं। राजस्व, वन एवं आदिम जाति कल्याण विभाग इन ब्लाॅकों के हितग्राहियों पर भी ध्यान दें। कलेक्टर ने नगरीय इलाकों में भवनों के नियमितीकरण की वर्तमान प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए बढ़ाने के निर्देश दिए।

राजीव युवा मितान क्लबों की गतिविधियां बढ़ाने के साथ ही शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोग लेने के निर्देश अधिकारियों को दिए गये। उन्होंने धन्वंतरी सस्ती दवाई दुकान योजना खोलने के लिए मिल रहे आवेदनों का परीक्षण कर उन्हें नियमानुसार अनुमति प्रदान करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जयश्री जैन, डीएफओ कुमार निशांत, नगर निगम आयुक्त कुणाल दुदावत सहित जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!