समय-सीमा की बैठक : राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेज प्रगति लाने वाले जिलों में सरगुज़ा आगे

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

खाता विभाजन, नामांतरण, सीमांकन एवं व्यपवर्तन जैसे राजस्व प्रकरणों के तेजी से निराकरण कर प्रगति लाने में सरगुज़ा जिला संभाग में आगे है। 30 जनवरी की स्थिति में अविवादित खाता विभाजन 78.78 प्रतिशत, अविवादित नामांतरण 78.96 प्रतिशत, विवादित खाता विभाजन 57 प्रतिशत, विवादित नामांतरण 60 प्रतिशत, सीमांकन 35.60 प्रतिशत तथा व्यपवर्तन का 94.63 प्रतिशत निराकरण हो चुका है।

राज्य शासन की मंशानुसार राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के लिए कलेक्टर कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में प्रत्येक सोमवार को अनुभाग स्तरीय समाधन शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमें पटवारी, आर.आई., तहसीलदार व एस.डी.एम. मौके पर उपस्थित रहते है।

इसके साथ ही समय-सीमा की बैठक में राजस्व प्रकरणों का निराकरण को  प्रमुख एजेंडा के रूप में लेकर नियमित समीक्षा की जा रही है। समय-सीमा के आवेदनों का निराकरण समय-सीमा के भीतर ही करने जोर दिया जा रहा है।

कलेक्टर कुन्दन कुमार ने सभी एस.डी.एम., तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को संवेदनशीलता व गंभीरतापूर्वक राजस्व प्रकरणों के निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। न्यायालयीन मामलों में भी 3 या 4 पेशी के बाद प्रकरण में अंतिम आदेश पारित करने के भी निर्देश दिए हैं ताकि प्रकरण लंबा न चले और लोगों को जल्द राहत मिल सके।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!