बजट 2023-24 में रेलवे के लिए 2.41 लाख करोड़ के पूंजीगत परिव्यय का प्रावधान : अब तक का यह सर्वाधिक परिव्यय, वर्ष 2013-14 में किए गए परिव्यय से लगभग 9 गुना

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

आज दिनांक 01 फरवरी’ 2023 को संसद में केन्द्रीय बजट 2023-24पेश किया गया । इसी तारतम्य में रेलमंत्री श्री अश्वनी वैष्णव ने रेलवे बजट घोषणाओं से संबन्धित प्रेसवार्ता को संबोधित किया । माननीय मंत्री जी ने प्रेस को संबोधित करते हुए बजट में वंचितो को वरीयता देने की बात कही । उन्होने कहा कि भारतीय रेल में प्रतिवर्ष 800 करोड़ यात्री तथा प्रतिदिन लगभग ढाई करोड़ लोग यात्रा करते हैं ।  उन्होने भारतीय रेलवे में ग्रीन ग्रोथ (हरित समृद्धि) की अवधारणा पर बल दिया तथा देश में बनी वस्तुओं व तकनीकों का हरसंभव प्रोत्साहन पर ज़ोर दिया । उन्होने रेलवेबजट से संबन्धित निम्नलिखित प्रमुख घोषणाओंकी जानकारी दिया ।

  • पूंजीगत परिव्यय:- रेलवे के लिए 2.41लाख करोड़ के पूंजीगत परिव्यय का प्रावधान रखा गया है। अब तक का यह सर्वाधिक परिव्यय वर्ष2013-14 में किए गए परिव्यय से लगभग 9 गुना है।
  • अमृत भारत स्टेशन स्कीम :- अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत देश के 1275 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा । इसमें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की लगभग 45 स्टेशन शामिल किए जाएंगे ।
  • वंदेभारत :- वर्तमान में वंदेभारत ट्रेनों का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ़), पेरंबुर में किया जाता है जिसे बढ़ाकर तीन अन्य स्थानों हरियाणा के सोनीपत, महाराष्ट्र के लातूर एवं उत्तर प्रदेश के रायबरेली में वंदेभारत की मन्यूफैक्चरिंग यूनिट चालू किया जाएगा, जिससे इसके निर्माण में तेजी आएगी और प्रत्येक सप्ताह 2 से 3 वंदेभारत ट्रेनों का निर्माण किया जा सकेगा ।
  • हरित ट्रेन :- पूरी तरह से भारत में विकसित देश की पहली हाइड्रोजन ट्रेन का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा होगा । हाइड्रोजन ट्रेन का परिचालन पहले चरण में हैरिटेज लाइनों जैसे कालका-शिमला आदि रेलवे खंड में किया जाएगा । इसके साथ ही बुलेट ट्रेन परियोजना की शुरुआत महाराष्ट्र में की जाएगी ।
  • हरित ऊर्जा :- हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने रेलवे में अब अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट की स्थापना की जाएगी । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के चरौदा, भिलाई में 50 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट का निर्माण अपने अंतिम चरण में है ।
  • पर्यटन :-रेलवे द्वारा देश में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु भारत गौरव पर्यटन ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है, जिसमें 5-6 नए सर्किट जोड़े जाएंगे ।
  • वंदे मेट्रो ट्रेन :- देश के प्रमुख शहरों की परिधि में 50-60 किलोमीटर के दायरे को कवर करते हुए वंदे मेट्रो ट्रेन की परिकल्पना शामिल की गई है ।
  • महत्वपूर्ण कॉरीडोर :- देश में रेल सुविधा से अनछूएं भागों में जनजातीय कॉरीडोर, सोशल कॉरीडोर, हिल कॉरीडोर, पोर्ट कॉरीडोर एवं एनर्जी कॉरीडोर स्थापित किए जाएंगे ।
  • जोनल गतिशक्ति यूनिट :- विभिन्न परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने हेतु मंत्री जी ने जोनल स्तर पर गतिशक्ति यूनिट के स्थापना की बात कही ।
Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!