भारतीय प्रबंधन संस्थान रायपुर में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स परीक्षा 2022 में श्रेष्‍ठ स्‍थान धारकों के लिए प्रबंधन विकास कार्यक्रम

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

भारतीय प्रबंधन संस्थान रायपुर वर्तमान में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) के मेधावी युवा व्‍यावसायिकों को प्रबंधन संबंधी ज्ञान और प्रक्रिया संबंधी कौशल से संवारने के उद्देश्य से एक प्रबंधन विकास कार्यक्रम (एमडीपी) संचालित कर रहा है जिससे उन्हें अपने करियर में सहायता मिलेगी। इस प्रबंधन विकास कार्यक्रम में प्रतिभागी तत्काल विगत चक्र में आईसीएआई की परीक्षाओं में शीर्ष 100 अभ्‍यर्थियों में श्रेष्ठतम स्थान प्राप्त करने वाले 77 अभ्‍यर्थी हैं।

30 जनवरी, 2023 को इस प्रबंधन विकास कार्यक्रम का शुभारंभ समारोह आयोजित किया गया था जिसमें आईसीएआई के अधिकारियों ने भाग लिया था। इस प्रबंधन विकास कार्यक्रम के माध्यम से लेखांकन क्षेत्र की शीर्ष प्रतिभाओं को विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जा रहा है जैसे कि अपने आपको और दूसरों को समझना, भावनात्मक बुद्धिमत्ता, समय प्रबंधन, तनाव प्रबंधन, कुशलक्षेम की प्राप्ति, टीम निर्माण, विश्वास विकसित करना, लक्ष्य निर्धारण के माध्यम से अधीनस्थों को अभिप्रेरित करना, कार्य संवर्धन, और निष्पक्षता, रचनात्मक रूप से प्रभाव का उपयोग करना, सकारात्मक और प्रभावशाली नेतृत्व करना, संकट प्रबंधन, समस्या समाधान, नैतिकता और निर्णय लेना, प्रभावी संचार, सार्वजनिक भाषण और वार्ता कौशल।

प्रबंधन विकास कार्यक्रम के ये आदान प्रतिभागियों के व्यक्तिगत विकास और व्‍यावसायिक प्रभावशीलता में योगदान देने की संभावना रखते हैं। यह संपूर्ण प्रबंधन विकास कार्यक्रम भारतीय प्रबंधन संस्थान रायपुर के विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाया जा रहा है।

भारतीय प्रबंधन संस्थान रायपुर राष्ट्र में प्रबंधन उत्कृष्टता का संवर्धन करने और राष्ट्र निर्माण सुगम बनाने के अपने मिशन के अनुसार, इस प्रबंधन विकास कार्यक्रम को भारत में व्‍यावसायिकों – चार्टर्ड एकाउंटेंट्स- की एक बहुत ही महत्वपूर्ण श्रेणी के प्रभावशीलता परिवर्धन में एक योगदान के रूप में देखता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!