सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं का हो बेहतर क्रियान्वयन संभागायुक्त ने ली अधिकारियों की बैठक

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

बस्तर संभागायुक्त श्याम धावड़े ने आज संभागीय अधिकारियों की मासिक बैठक लेकर विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश देते हुए कहा कि आम जनता को इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिले। संभाग के सभी आश्रम-छात्रावासों में सभी आवश्यक बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हों।

पलंग, गद्दा, बिजली, पानी सहित बच्चों के लिए खेल सामग्री की पर्याप्त व्यवस्था हो। संभागायुक्त ने कहा कि विशेष रूप से बालिका आश्रम-छात्रावासों में महिला होमगार्ड, बाथरूम, पेयजल आदि सभी मुलभूत सुविधा की उपलब्धता विशेष तौर पर सुनिश्चित करें। संभागीय अधिकारी समय-समय पर आश्रम-छात्रावासों का निरीक्षण करें। जब वे दौरे पर जाएं तो आश्रम-छात्रावासों में बच्चों के साथ बैठकर भोजन भी करें। इससे भोजन की गुणवत्ता की भी परख होगी।

संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उपायुक्त राजस्व श्रीमती माधुरी सोम, उपायुक्त विकास श्री बीएस सिदार सहित लोक निर्माण विभाग, कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, पशु चिकित्सा, आयुक्त नगर निगम, खाद्य, गृह निर्माण मण्डल, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के संभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में संभागायुक्त श्री धावड़े ने कहा कि स्कूल, आंगनबाड़ी, पंचायत, आश्रम-छात्रावास, उचित मूल्य की दुकान, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक का बेहतर संचालन हो पर्याप्त दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि संभागीय अधिकारी निरीक्षण दौरा में अनिवार्य तौर पर आश्रम-छात्रावासों में सभी बुनियादी सुविधाओं की माॅनिटरिंग करेंगे।

इन संस्थाओं में बच्चों के बेहतर पठन-पाठन के साथ साथ वहाँ की मूलभूत आवश्यकताओं का भी जाँच करें। कमिश्नर ने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि स्कूल, आंगनबाड़ी, आश्रम-छात्रावासों में पेयजल की व्यवस्था प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश दिए। खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने अंदरूनी क्षेत्रों में नया राशन कार्ड जारी करने के लिए अभियान चलाने पर जोर दिया। पशु चिकित्सा विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने पशुओं की टीकाकरण कार्य की प्रगति की जानकारी ली।

उन्होंने खुरहा-चपका की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों के संबंध में भी जानकारी लेते हुए टीकाकरण का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। विभागीय अधिकारी अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का बेहतर निर्वहन करते हुए आम जनता को शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ प्रदान करने के लिए कार्य करें। जिससे आदिवासी बाहुल्य बस्तर संभाग के ग्रामीण जनों का विकास तेजी से हो सके।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!