संभागायुक्त श्री धावड़े ने की राजस्व, आदिवासी विकास एवं शिक्षा विभाग द्वारा संचालित कार्यों की समीक्षा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

बस्तर संभागायुक्त श्री श्याम धावड़े ने राजस्व,आदिवासी विकास विभाग एवं शिक्षा विभाग द्वारा संचालित कार्यों की समीक्षा की। बुधवार को संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कमिश्नर ने देवगुड़ी, मातागुड़ी, घोटूल, प्राचीन मृतक स्तंभों के संरक्षण हेतु सामुदायिक वन अधिकार पत्र देने का कार्य इस माह के अंत तक अनिवार्य तौर पर करने के निर्देश दिए।

उन्होंने दंतेवाड़ा में दंतेश्वरी मंदिर परिसर की भूमि को माता के नाम पर संरक्षित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने स्कूली विद्यार्थियों के लिए सामाजिक प्रास्थिति प्रमाण पत्र, सामुदायिक वन अधिकार मान्यता पत्र वितरण कार्य की समीक्षा की। बैठक में उपायुक्तद्वय श्री बीएस सिदार, श्रीमती माधुरी सोम सहित सभी जिलों के अपर कलेक्टर, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त, जिला शिक्षा अधिकारी, राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला मिशन समन्वयक उपस्थित थे।

कमिश्नर ने नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन हेतु प्राप्त आवेदनों के निराकरण की भी समीक्षा की। 7500 वर्ग फीट तक अतिक्रमित भूमि के व्यवस्थापन हेतु शासन की गाईडलाईन के अनुसार बंटन की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में वन अधिकार मान्यता पत्रधारक हितग्राहियों नगरीय निकायों में पट्टा वितरण का कार्य शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। वन अधिकार मान्यता प्राप्त हितग्राहियों की भूमि पर मनरेगा अंतर्गत भूमि सुधार, डबरी-तालाब निर्माण, कुआं निर्माण जैसे कार्य करने के निर्देश दिए, ताकि ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत हो और हितग्राही अपने परिवार का भरण-पोषण बेहतर ढंग से कर सकें।

आयुक्त ने लंबित राजस्व  प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। ओरछा में अधिकारियों के निवास हेतु शासकीय आवास के संबंध में जानकारी ली। बैठक के दौरान मसाहती गांव के सर्वे की समीक्षा करते हुए प्रारंभिक प्रकाशन,अंतिम प्रकाशन की स्थिति में आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए। मसाहती सर्वे का जिलों को लक्ष्य के आधार पर पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।

कोण्डागांव में मक्का प्रोसेसिंग यूनिट को जून 2023 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। वनाधिकार प्रकरणों की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने व्यक्तिगत वनाधिकार मान्यता पत्र वाले क्षेत्र के अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को आवश्यक प्रगति लाने के लिए निर्देशित किए। उन्होंने दन्तेवाड़ा, बीजापुर जिले में इसके क्रियान्वयन विशेष रूप से जोर दिया। आयुक्त ने सामाजिक प्रस्थिति प्रमाण पत्र जारी करने पर बस्तर की सराहना की।

राजस्व रिकार्ड की जानकारी तहसील में आॅनलाईन हितग्राहियों को मिलना चाहिए इसे सुनिश्चित करें। आश्रम-छात्रावास आवासीय विद्यालय में स्वीकृत सीट दर्ज संख्या एवं अन्य सुविधाओं पूर्ण-अपूर्ण भवनों की समीक्षा की। बैठक के दौरान आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्तों ने बताया कि सब इजीनियर एसडीओ की नियुक्ति नहीं होने विभागीय कामकाज प्रभावित हो रहा है।

आश्रम-छात्रावास में पानी की व्यवस्था के साथ-साथ सुरक्षा की व्यवस्था की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने कहा कि जनपद सीईओ को भी इस कार्य में जोड़े। बीईओ को निर्देशित करें सभी छात्रावासों की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें। 200 से अधिक सीटर वाले संस्थाओं में पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कस्तुरबा गांधी बालिका छात्रावास में सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान सेना के अधिकारी ने सैनिक भर्ती में बस्तर संभाग के युवाओं को प्रतिभागी बनाएं जाने पर चर्चा की गई। इसके लिए युवाओं को प्रेरित कर आॅनलाईन पंजीयन करवाने के साथ शारीरिक दक्षता के संबंध में विस्तार से जानकारी दी

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!