माता कौशल्या के जन्म स्थल और भगवान श्री राम का ननिहाल है छत्तीसगढ़ – अटल श्रीवास्तव

Advertisements
Advertisements

छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष ने किया शिवरीनारायण महोत्सव का समापन

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जांजगीर-चांपा

शिवरीनारायण में 4 से 8 फरवरी तक आयोजित होने वाले शिवरीनारायण महोत्सव का समापन कार्यक्रम छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष श्री अटल श्रीवास्तव के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। इस समापन कार्यक्रम की अध्यक्षता शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामकुमार पटेल ने की। समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री अटल श्रीवास्तव ने छत्तीसगढ़ महतारी और माँ सरस्वती के तैल्य चित्र पर दीप प्रज्जवलित कर उपस्थित सभी लोगों को माघी मेला की शुभकामनाएं दी।

अटल श्रीवास्तव ने समापन कार्यक्रम में कहा कि यह बहुत गर्व का विषय है कि हमारे शिवरीनारायण में हर वर्ष शिवरीनारायण महोत्सव का आयोजन किया जाता है।इस आयोजन में सभी को एक बेहतर मंच प्राप्त होता है।उन्होंने कहा कि हमारे छत्तीसगढ़ के लोक कला, छत्तीसगढ़ की संस्कृति, छत्तीसगढ़ का खानपान इस तरह के आयोजन से आगे बढ़ता है। और हमारी पहचान पूरे राष्ट्र में एक छत्तीसगढ़ी राज्य के रूप में बनती है। जब तक हम अपनी संस्कृति और गौरवशाली परंपराओं पर गर्व नहीं करेंगे तब तक हमारे राज्य बनने का उद्देश्य पूरा नहीं होता है।

भगवान राम का ननिहाल और माता कौशल्या का मंदिर छत्तीसगढ़ के चंदखुरी में है। राम वन गमन पथ का ख्याल पहले किसी को नहीं था पर हमारे मुख्यमंत्री ने राम वन गमन परिपथ बनवाया जो कि सरगुजा के सीतामढ़ी से प्रारंभ होकर शिवरीनारायण होते हुए सुकमा जिले के कोंटा रामाराम तक है और वे आगे होते हुए दक्षिण पथ की ओर गए थे। इस परिपथ को पर्यटन मानचित्र पर लाने का बीड़ा राज्य के मुख्यमंत्री ने उठाया है।

उन्होंने कहा कि चंदखुरी में माता कौशल्या के मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया और वहां भगवान राम की 51 फीट ऊंची प्रतिमा लगाई गई उसके बाद शिवरीनारायण में प्रथम फेस का काम पूर्ण हुआ जहां भगवान राम की प्रतिमा लगाई गई और तटों का भी विकास किया गया।अब शिवरीनारायण में भी पर्यटकों की संख्या में भी वृद्धि होगी और हमारी पूरी कोशिश है कि यहां और सुविधाओं का विकास हो। मेरी यही मंशा है शिवरीनारायण महोत्सव में अगली बार और भी लोगों को जोड़ने की कोशिश की जाए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष श्री राम कुमार पटेल ने कहा कि यह शिवरीनारायण मेला लगभग 15 दिन महाशिवरात्रि तक चलता है और आज इस महोत्सव कार्यक्रम का समापन है। सभी इस मेले का आनंद ले। गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के सपने को हमारी सरकार पूरा कर रही है। साथ ही उन्होंने जिला प्रशासन, नगर पंचायत शिवरीनारायण, पार्षदगण एवं सभी उपस्थित श्रोताओं को शुभकामनाएं दी।

अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य श्री रमेश पैगवार ने अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ में जो संस्कृति, सामाजिक गतिविधि,धार्मिक गतिविधि विलुप्त होते जा रही थी उसे जीवंत करने का कार्य राज्य सरकार ने किया है। शिवरीनारायण वह स्थान है जहां श्रद्धा, भक्ति और विश्वास के प्रतीक शबरी दाई ने श्री राम चन्द्र को जूठे बेर खिलाके प्रसन्न किये थे। इस पावन धरा को मैं प्रणाम करता हूँ। अरपा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभय नारायण राय ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

शिवरीनारायण महोत्सव समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि एवं सभी विशिष्ट अतिथियों को स्मृति चिन्ह, साल और श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान आने वाले प्रतिभागियों को भी सम्मनित किया गया। इस कार्यक्रम में उर्दू अकादमी छत्तीसगढ़ के सदस्य गुलाबुद्दीन खान, श्रीमती अंजनी मनोज तिवारी,बृजेश केशरवानी, राजेन्द्र यादव, लाडली मोहन शर्मा एवं अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!