कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी ने जनदर्शन में सुनी लोगों की समस्याएं : आवेदनों के त्वरित निराकरण के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, सारंगढ़-बिलाईगढ़

कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दीकी आज जनदर्शन के माध्यम से लोगों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनी एवं निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। सारंगढ़ के कमला नगर निवासी लोकेश कुमार निषाद जो दिव्यांग हैं, उन्होंने ट्राइसाइकिल के संबंध में आवेदन किया, कलेक्टर ने जल्द से जल्द निराकरण करने का आश्वासन दिया। साथ ही समाज कल्याण विभाग को तत्काल फोन कर इन आवेदनों के संबंध में अवगत कराया।

तहसील सारंगढ़ के ग्राम अण्डोला निवासी शांतिबाई ने अपने दो छोटे बच्चे जो कि जन्म से बोलना व सुनना नहीं जानते हैं, उनके इलाज एवं आर्थिक सहायता हेतु आवेदन किया, जिस पर कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को सूचित कर जांच करने के निर्देश दिए। सरसींवा निवासी दौलत जांगड़े जो आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हैं उन्होंने अपने 5 वर्षीय पुत्र आयुष जांगड़े जो कि ब्लड कैंसर के गंभीर बीमारी से पीडि़त है उन्होंने अपनी समस्या बताते हुए इलाज हेतु बस से आने-जाने की व्यवस्था के संबंध में पास बनाने हेतु आवेदन किया, जिस पर कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को सूचित कर आवेदक को शीघ्र निराकरण हेतु आश्वस्त किया। ग्राम पंचायत भोथली, सारंगढ़ निवासी सत्यभामा सारथी ने अतिवृष्टि से पूर्णत: क्षतिग्रस्त हो चुके मकान के एवज में वित्तीय सहायता दिए जाने के संबंध में आवेदन किया, जिस पर कलेक्टर ने एसडीएम सारंगढ़ को निराकरण करने के निर्देश दिए। ग्राम सराईपाली निवासी कचराबाई चौहान अपनी आबादी पट्टे की भूमि पर अतिक्रमण के संबंध में आवेदन किया, जिस पर कलेक्टर ने संबंधित तहसीलदार को जाँच करने के निर्देश दिए। ग्राम सेंदूरस तहसील बिलाईगढ़ निवासी प्यारेलाल ने अतिक्रमण भूमि का विस्थापन कर पट्टा दिए जाने हेतु आवेदन किया जिस पर कलेक्टर ने तहसीलदार भटगांव को त्वरित जांच करने के निर्देश दिए।

जनदर्शन में आज कुल 44 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें जमीन विवाद, बेजा कब्जा, वन अधिकार पत्र, अवैध निर्माण, खाता विभाजन, राशन कार्ड, पेंशन, पशुपालन हेतु ऋण, सीमांकन एवं मुआवजा संबंधी आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी ने संबंधित विभाग को प्राप्त आवेदनों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी भी उपस्थित रहीं।

मधाईभांठा निवासी विशाल को जनदर्शन के दौरान तत्काल मिला नया राशन कार्ड

आज जनदर्शन के दौरान मधाईभांठा निवासी श्री छबिलाल जांगड़े ने अपने 19 वर्षीय पुत्र विशाल जांगड़े जो कि बोल नहीं पाते है एवं पैरों से 100 प्रतिशत दिव्यांग। उनके पेंशन एवं राशन कार्ड बनाने के संबंध में आवेदन किया। इस पर कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारी को प्राथमिकता से तत्काल राशन कार्ड जारी करने के निर्देश दिए, साथ ही पेंशन हेतु भी जांच कर निराकरण करने को कहा। कलेक्टर के निर्देश पर खाद्य विभाग द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए उन्हें अंत्योदय राशन कार्ड प्रदान किया गया। श्री छबिलाल ने तत्काल अंत्योदय राशन कार्ड बनने पर खुशी जाहिर करते हुए कलेक्टर को धन्यवाद ज्ञापित किया। गौरतलब है कि दिव्यांगजन अपनी समस्याओं को लेकर जिला कार्यालय आते रहते हैं, चाहे वह वृद्धावस्था पेंशन का मामला हो, राशन कार्ड संबंधी समस्या हो या फिर ट्राइसाईकिल की मांग हो, इन सब मामलों में कलेक्टर द्वारा मानवीय पहलू को ध्यान में रखते हुए उनकी समस्याओं को हमेशा से पहली प्राथमिकता में लेकर उस पर त्वरित कार्यवाही की गई है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!