जशपुर कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक संपन्न : स्वीकृत प्रकरणों को प्राथमिकता से ऋण प्रदान करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

प्रधानमंत्री स्वनिधि व प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना से आमजनों को गंभीरता से लाभान्वित करने के दी हिदायत

महिला समूह का बैंक लिंकेज में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शाखा प्रबंधकों को किया सम्मानित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल की अध्यक्षता में विगत दिवस कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सभी बैंकर्स की जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की त्रैमासिक बैठक आयोजित हुई। उन्होंने सभी बैंकर्स को सक्रिय होकर कार्य करने एवं अपने बैंकिंग सेवाओं में बढ़ोत्तरी करने के निर्देश दिए। जिससे अधिक से अधिक लोगों को बैंक द्वारा लाभांवित किया जा सके। बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 के  शासन प्रायोजित ऋण योजनाओं के लक्ष्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए प्राप्त ऋण प्रकरणों का जल्द से जल्द निपटान करने हेतु निर्देश दिया गया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेंद्र यादव उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर डॉ मित्तल ने बैंकिंग विकास के आंकड़ो, वार्षिक साख योजना की उपलब्धि, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की प्रगति, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की प्रगति, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की प्रगति, अंत्याव्यवसायी स्वरोजगार आदिवासी स्वरोजगार योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन सहित अन्य विभागीय योजनाओं की प्रगति की बैंकवार विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर ने बैंकों के काम-काज और सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन, बैंकवार लंबित प्रकरण, उनके निराकरण के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि लक्ष्य के अनुरूप ऋण-अनुदान स्वीकृत करना सभी शाखा प्रबंधकों का उत्तरदायित्व है। इस हेतु सभी बैंक एवं शासकीय विभाग आपस में समन्वय कर इन समस्याओं को दूर करें। जिससे अनावश्यक प्रकरण लंबित न रहे।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री स्वनिधि ऋण योजना के तहत ऋण वितरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए  योजना से पात्र लोंगो को गंभीरता से लाभांवित करने के निर्देश सभी बैंक मैनेजर को दिए। उन्होंने योजना से  प्राप्त प्रथम किश्त 10 हजार का भुगतान करने वाले स्ट्रीट वेंडरों को द्वितीय व तृतीय किश्त की राशि प्राथमिकता से प्रदान करने करने के लिए कहा। साथ ही प्रथम किश्त के भुगतान हेतु शेष बकायेदारों को योजना के दूसरे,  तीसरे किश्त के बारे में जानकारी देकर ऋण भुगतान हेतु प्रोत्साहित करने के लिए कहा।  इसी प्रकार प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना के तहत बैंकों से ऋण प्राप्त करने वाले हितग्राहियों का सफलता की कहानी के माध्यम से योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने के लिए कहा। जिससे ग्रामीण योजना के संबंध में जागरूक हो एवं उन्हें योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना से समूह की महिलाओं एवं एफपीओ को भी लाभांवित करने के लिए कहा।

कलेक्टर ने किसान क्रेडिट कार्ड , पीएम फसल बीमा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, मनरेगा भुगतान जैसे अन्य योजनाओं के राशि भुगतान हेतु  शत प्रतिशत किसानों एवं बैंकिंग उपभोक्ताओं  का आधार सीडिंग करने के लिए कहा। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा जिले में केसीसी के लिए आयोजित की जाने वाली शिविर के सबंध में जानकारी देते हुए सभी बैंकों को पूर्ण सहयोग प्रदान करने के लिए कहा। कलेक्टर ने सभी बैंकों को ऋण जमा अनुपात 60 प्रतिशत से अधिक लाने एवं शासकीय ऋण योजनाओं के तहत स्वीकृत प्रकरणों में शीघ्रता से ऋण वितरित करने के निर्देश दिए। इस हेतु सभी बैंकर्स को व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करने एवं लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र निराकृत करने की बात कही। उन्होंने शीघ्रता से सभी पुराने प्रकरणों का निराकरण करने के लिए बैंकों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सामुदायिक एवं हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्राथमिकता से कार्य किया जा रहा है। इस हेतु सभी बैंकर्स ऐसे हितग्राही मूलक योजनाओं के प्रकरणों में जल्द निर्णय लेकर प्रकरण स्वीकृत करे। जिससे ग्रामीणों को लाभ प्राप्त हो सके।

कलेक्टर द्वारा बैठक में बैंकर्स द्वारा विभिन्न शासकीय विभागों के माध्यम से ऋण के प्रकरण एवं लंबित प्रकरणों के निराकरण हेतु अपनाई जाने वाली रणनीति के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने सभी बैंक प्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, पीएमईजीपी, शिक्षा ऋण, सहित अन्य ऋण के लिए प्राप्त आवेदनों का जल्द से जल्द स्वीकृत करते हुए ऋण वितरित करने की बात कही। साथ ही ऋण के आवेदनों में किसी भी प्रकार के दस्तावेज की कमी होने पर संबंधित विभाग को सूचित कर दस्तावेज की पूर्ति अनिवार्य रूप से करा लेने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी बैकर्स को सक्रिय होकर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया।

बैठक में एनआरएलएम के तहत समूह की महिलाओं का बैंक लिंकेज में उत्कृष्ट कार्य करने वाले एसबीआई गंझियाडीह के बैंक प्रबंधक श्री राकेश कुमार बैरागी सहित अन्य 5 बैंक प्रबंधको को प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया। जिसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक आस्ता व सन्ना  के बैंक प्रबंधक श्री रोशन सिंह व लाल कुमार पटेल, एसबीआई दुलदुला के श्री ओमकुमार मिश्रा, इंडियन बैंक कुनकुरी के परशु राम बाग, सेंट्रल बैंक सुखरापारा के श्री सुनील केरकेट्टा शामिल है। बैठक में एलडीओ आरबीआई श्री सत्य प्रकाश सोनी, डीडीएम नाबार्ड श्री तपन कुमार सेठी, लीड बैंक अधिकारी, सभी बैंकों के शाखा प्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, अन्त्यावसायी विभाग, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, खादी ग्रामोद्योग विभाग, मत्स्यपालन विभाग, कृषि सहित अन्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!