कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने पूछा-सुनात हे, बुजुर्ग जगत राम ने मुस्कुराते हुए कहा हां अब बने सुनात हे, आए थे पेंशन का काम लेकर सुनने की समस्या देख कलेक्टर ने जनचौपाल में ही बुजुर्ग को दिलवाया हियरिंग मशीन

Advertisements
Advertisements

जन सामान्य की सुनी समस्याएं, अधिकारियों को दिए समय सीमा में निराकरण के निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

रायगढ़ के मिट्ठुमुड़ा निवासी 70 वर्षीय श्री जगत राम आज कलेक्टर जन चौपाल में पहुंचे। उन्होंने कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा से वृध्दा पेंशन प्रदान करवाने का आग्रह किया। बात-चीत के दौरान उन्हें कम सुनाई देने पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने समाज कल्याण विभाग को हियरिंग मशीन देने के लिए निर्देशित किया। मौके पर श्री राम को मशीन मिल गई। हियरिंग मशीन मिलने पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने छत्तीसगढ़ी में उनसे पूछा कि अब सुनात हे कि नही, तब बुजुर्ग श्री जगत राम ने मुस्कुराते हुए कहा अब बने सुनात हे। उनके वृध्दा पेंशन आवेदन पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने समस्या के शीघ्र निराकरण के लिए विभागीय अधिकारी को निर्देशित किया। इसी प्रकार उन्होंने जनचौपाल में पहुंची तमनार निवासी कुमारी काजल टोप्पो को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया, उन्होंने उनके परिजनों को कहा कि अब 5 लाख रूपए तक का मुफ्त में ईलाज करवा करते हो, उन्होंने उनकी बिटिया के ईलाज को लेकर आश्वस्त किया एवं डॉक्टरों को काजल के बेहतर उपचार के लिए निर्देशित किया।

जनचौपाल में ग्राम धनागर निवासी श्रीमती यशोदा श्रीवास भू-अर्जन मुआवजा के संबंध में आवेदन लेकर आयी थी। उन्होंने बताया कि केलो परियोजना अन्तर्गत उनकी जमीन अधिग्रहित की गई है। उन्होंने मुआवजा प्रदान करने की मांग की। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि मुआवजा की प्रक्रिया जारी है, मुआवजा प्राप्त हो जाएगा। इसी प्रकार विनोबानगर रायगढ़ निवासी श्री महेश चंद्र सोनवानी एवं ग्राम छोटे देवगांव निवासी श्री कुंजराम पटेल मोटराइज्ड ट्राय सायकल के लिए आवेदन लेकर आए थे, उन्होंने बताया कि वे निरूशक्त है, जिससे चलने फिरने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने मोटराइज्ड ट्राय सायकल प्रदान करने के लिए निवेदन किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने समाज कल्याण विभाग को आवेदन पर कार्यवाही के निर्देश दिए। कोंड़ातराई निवासी श्री सीताराम चौधरी केसीसी बनवाने एवं राज्य डेयरी उद्यमिता योजनान्तर्गत अनुदान का लाभ प्रदान करने आवेदन लेकर पहुंचे थे, उन्होंने बताया की वे छोटे किसान है, जिससे पशुपालन हेतु उन्हें लोन के लिए केसीसी आवश्यकता है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने उप संचालक पशुपालन को नियमानुसार कार्यवाही करने एवं समस्या के निराकरण के निर्देश दिए। जन चौपाल में 20 से अधिक आवेदकों ने शाखा डाकघर बनोरा की डाकपाल की शिकायत लेकर पहुॅँचे थे, आवेदकों का कहना था कि डाकपाल कार्यालय पर नहीं आती उनके पति कार्य करते है, जो उनका पास बुक लेकर गए है, उन्होंने पास बुक प्रदान किए जाने की मांग की। कलेक्टर श्री सिन्हा ने नायब तहसीलदार रायगढ़ को तत्काल इस विषय में कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 

जिले के लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा द्वारा लोगों से सीधे मिलकर उनकी समस्याओं को सुनने और उसके समाधान के लिए प्रति सोमवार प्रात: 10:30 बजे से जन चौपाल का आयोजन किया जाता है। आज आयोजित जन चौपाल में मांग एवं शिकायतों के कुल 70 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें राजस्व, चिकित्सा, शिक्षा, पेंशन, राशन आदि के आवेदन शामिल थे, कलेक्टर श्री सिन्हा ने संबंधित विभागों को प्राप्त आवेदनों की जांच कर निराकरण के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!