सफलता की कहानी : लाईवलीहुड कॉलेज में युवक-युवतियों को निःशुल्क प्रशिक्षण से मिल रहा रोजगार, तमिलनाडू राज्य की यंगब्रांड एपरियल प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी में करेंगे कार्य

Advertisements
Advertisements

सिलाई मशीन में 5 एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर में 3 युवतियों का प्लेसमेंट के माध्यम से हुआ चयन

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. जशपुर जिले में लाईवलीहुड कॉलेज के माध्यम से विभिन्न टेडों में बेरोजगार शिक्षित युवक-युवतियों को निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। जिसके तहत् संस्था में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन, कम्प्यूटर ऑपरेटर, ईमरजेंसी मेडिकल टेक्निशियन के टेªड का प्रशिक्षण प्रदान कर युवक-युवतियों के कौशल को बढ़ाते हुए उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया गया है। जिसके तहत् 08 युवतियों को तमिलनाडू में प्लेसमेंट के माध्यम से रोजगार प्रदान कराया गया है।

जिला लाईवलीहुड कॉलेज के प्राचार्य अमरनाथ धमगया ने बताया कि संस्था में प्रशिक्षण के उपरांत 8 युवतियों को प्लेसमेंट के माध्यम से रोजगार प्रदान किया गया है। जिसके अंतर्गत सिलाई मशीन ट्रेंड में 5 युवतियां ललिता भगत, संजू कुमारी, अरूणा लकड़ा, निर्मला बाई व आलोचना तिर्की को नियोजन प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार कम्प्यूटर ऑपरेटर में 3 युवतियां गौरी चौहान, सुकान्ति चौहान, सुनीता टोप्पो को रोजगार हासिल हुआ है। उन्होंने बताया कि प्लेसमेंट के माध्यम से तमिलनाडु राज्य की औद्योगिक कंपनी यंग ब्रांड एप रियल प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा हितग्राहियों का कौशल देखते हुए उन्हें नियोजित किया गया है। उन्होंने बताया कि कम्पनी के द्वारा उन्हें लगभग 10 हजार रुपए प्रतिमाह वेतन प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 130 पंजीकृत अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। जिन्हें भी प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से प्रशिक्षण पूर्ण होने के उपरांत रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

हितग्राही युवतियों ने बताया कि पढ़ाई छोड़ने के बाद उनके पास किसी तरह कोई हुनर न हो पाने के कारण उन्हें रोजागर मिलने में परेशानी हो रही थी। परंतु लाईवलीहुड कॉलेज के द्वारा उन्हें एक नया हुनर प्रदान करते हुए उनका कौशल विकास किया गया और उसमें वह परांगत भी हुए। उन्होंने बताया कि हुनर से उन्हें रोजगार प्राप्त हुआ है। जिसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन और छत्तीसगढ़ शासन को अपना धन्यावाद दिया। हितग्राहियों ने कहा कि अब वे अपने परिवार के साथ ही अपने इच्छाओं को भी पूरा कर पाएगें। साथ ही उन्होंने बेरोजगार युवक-युवतियों को  अपने हुनर – कौशल को निखारने के लिए जोर देने की बात कही जिससे उन्हें रोजगार प्राप्त करने में अधिक परेशानी न हो।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!