251 जोड़ों का विवाह, स्वस्ति वचनों के साथ जीवन की नई डगर के लिए बढ़ाये कदम, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत जिले में विवाह संपन्न

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, दुर्ग

जिले भर में आज 251 जोड़ों ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह कार्यक्रम अंतर्गत वैवाहिक संस्था में प्रवेश किया। पारंपरिक रीतिरिवाजों के मुताबिक जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में यह कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस मौके पर दुर्ग में आयोजित कार्यक्रम में नवदंपत्तियों को शुभाशीष देते हुए विधायक श्री अरुण वोरा ने कहा कि आप सभी विवाह संस्था में प्रवेश कर रहे हैं। आप अपने परिजनों के साथ आये हैं और सब इस मौके पर बहुत खुश हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग ने बहुत अच्छी तैयारी विवाह की कराई है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा सामाजिक कल्याण को लेकर बहुत अच्छी योजनाएं चलाई जा रही हैं इनमें मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना भी एक है।

इस मौके पर नवदंपत्तियों को शुभाशीष देते हुए महापौर श्री धीरज बाकलीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सरकार ने लोगों के आर्थिक विकास के साथ ही सामाजिक सांस्कृतिक तरक्की की ओर भी पूरा ध्यान दिया है। शासन की योजनाएं जीवन के हर पड़ाव से संबंधित हैं और हमें सहयोग करती हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शालिनी यादव थनौद पहुंची और वहां दंपत्तियों को आशीर्वाद दिया। रिसाली महापौर श्रीमती शिशि सिन्हा ने भी नवदंपत्तियों को आशीर्वाद दिया। पाटन में मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री आशीष वर्मा ने नवदंपत्तियों को आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर भिलाई चरोदा महापौर श्री निर्मल कोसरे ने भी नवदंपतियों को आशीर्वाद दिया।  

विवाह की शुरूआत दोपहर को हुई और पूरे रस्मों के साथ विवाह संपन्न हुई। आयोजन के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री विपिन जैन ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों एवं सुपरवाइजर्स ने जिले के नगरीय निकायों और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की जानकारी दी और 251 जोड़े तय हुए।

इन जोड़ों में दुर्ग के शहरी और ग्रामीण परियोजनाओं से 110 जोड़े, धमधा से 35 जोड़े, अहिवारा से 26 जोड़े, भिलाई 1 से 36 जोड़े, भिलाई 2 से 10, पाटन से 24 और जामगांव एम परियोजना से 14 जोड़े शामिल किये गये हैं। नवदंपत्तियों के परिजनों ने बताया कि हमें बहुत अच्छा लगा। बहुत सुंदर तरीके से विवाह के रस्म कराए गये। पंडित जी ने हर रस्म के महत्व के बारे में बताया। हर रस्म के महत्व के बारे में जानना हमें बहुत अच्छा लगा क्योंकि अक्सर शादियों में संस्कृत मंत्र ही होते हैं लेकिन उनका हिंदी में अनुवाद और इसकी गहराई हमें पंडित जी के माध्यम से पता चली।

एक मुस्लिम और एक क्रिश्चयन जोड़े की भी शादी- भिलाई में कन्या विवाह योजना अंतर्गत एक मुस्लिम और एक क्रिश्चयन जोड़े का भी विवाह धार्मिक रीतिरिवाज के अनुरूप संपन्न हुआ। मुस्लिम विवाह के रीतिरिवाजों के अनुरूप शादी हुई और क्रिश्चयन जोड़े की शादी भी क्रिश्चयन रीतिरिवाजों के अनुरूप हुई।

सुपरवाइजर्स और परियोजना अधिकारियों ने की कड़ी मेहनत- 251 जोड़ों का विवाह कार्यक्रम ऐसे समय में करना बहुत कठिन था जब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की हड़ताल चल रही है। ऐसे में विभाग के सुपरवाइजर्स और परियोजना अधिकारियों ने कड़ी मेहनत कर इस विवाह को सफलतापूर्वक संपन्न कराया और इसके लिए अपनी पूरी ऊर्जा लगाई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!