मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ‘भरोसे’ के बजट ने जीता प्रदेश की जनता का दिल, कुनकुरी को दी गई सौगात के लिए आभार – विधायक यू.डी.मिंज

Advertisements
Advertisements

कुनकुरी में होगी एडवेंचर स्पोर्ट्स अकादमी की स्थापना, 50 बिस्तर एवं शिशु अस्पताल कुनकुरी, फरसाबहार में नियमित एसडीएम ऑफिस, श्रीनदी में पुल निर्माण, कुनकुरी कालेज के लिए अतिरिक्त कक्ष.

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जशपुर

कुनकुरी/जशपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ सरकार का वर्ष 2023 का बजट को संसदीय सचिव यू.डी. मिंज ने भरोसे का सर्वहिताय बजट कहा है। इस बजट में युवाओं महिलाओं, बुजुर्गो, किसानों, बेरोजगार,शिक्षा, स्वास्थ्य, अधोसंरचना, पर्यटन, क़ृषि, उद्यानिकी सभी को ध्यान में रख कर बजट में समाहित किया गया है.

इस बजट में कुनकुरी विधानसभा और जशपुर जिले को मिली सौगात के लिए जनता की ओर से साधुवाद दिया है, उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश के सपनों को एक नई हकीकत देने वाला बजट है, जो आसमान की नहीं जमीन की बात कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर कांग्रेस सरकार और उसके मुखिया भूपेश बघेल पर भरोसा जताने के लिए मैं आप सबको धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा है कि यह उस भरोसे का बजट है, जिसने छत्तीसगढ़ को ‘नवा छत्तीसगढ़’ बनने का संबल दिया है। यह वही भरोसा है, जो जनता ने कांग्रेस सरकार के घोषणा-पत्र पर, कार्यशैली पर और सरकार की जनकल्याणकारी सोच पर जताया है।

संसदीय सचिव यू. डी. मिंज ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनते ही महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के संकल्प और न्याय की नीति को आकार देना शुरू कर दिया था। सभी चुनौतियों का सामना करते हुए इस समय छतीसगढ़ सबसे अच्छे आर्थिक प्रबंधन वाले प्रदेशों में से एक हैं।

उन्होंने कहा कि भरोसे का बजट, प्रमुख घोषणाओं से सभी वर्गों में उत्साह है, सभी इस बजट की सराहना कर रहे है। इसमें शिक्षित बेरोजगारों को 25 सौ रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता दो वर्ष तक दिया जाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में की गई बढ़ोतरी, 10 हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा, मिनी आँगनबाड़ी, सहायिका का मानदेय बढ़ाया गया है, मध्यान्ह भोजन के अंतर्गत रसोइयों के मानदेय में की गई वृद्धि, मध्यान्ह भोजन के रसोईया का 1800, ग्राम पटेल को दिए जा रहे 2 हजार रुपये को 3 हजार करने की घोषणा, राज्य के पर्व त्योहार, आपत्ति विपत्ति में सहयोग करने वाले होम गार्ड के मानदेय में वृद्धि, मुख्यमंत्री कन्या विवाह सहायता राशि में बढ़ोतरी 25000/-रूपये की जगह 50 हजार, रीपा का शहरी क्षेत्र में भी स्थापना, 101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे.

उन्होंने कहा कि जनता के ‘भरोसे’ का परिणाम है कि देशभर में मंदी होने के बाद भी छत्तीसगढ़ के बाजारों में रौनक हैं। सबसे कम बेरोजगारी दर छत्तीसगढ़ में है। देशभर में छत्तीसगढ़ ने धान खरीदी में भी रिकॉर्ड तोड़ा है। प्रदेश में सुदूर अंचलों के आदिवासियों तक नई योजनाएं पहुंची हैं। साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा का छत्तीसगढ़ मॉडल देशभर की सरकारें अपना रही हैं।

कुनकुरी विधानसभा को बजट में मिला –

1 एडवेंचर स्पोर्ट्स अकादमी के स्थापना एवं विकास के लिए 3 करोड़.

2– 50 बिस्तर एवं शिशु अस्पताल कुनकुरी अनुपूरक बजट में 50 बेड अस्पताल को मिलाकर अब कुनकुरी में 100 बेड का अस्पताल बनेगा.

3 फरसा बाहर में स्थाई अनुविभागीय राजस्व कार्यालय एवं सेटअप.

4 श्री नदी ख़रीझरिया पर पुल 10 करोड़.

5 डुमरिया कोनपारा चट्टीडांड में वृहत पुल निर्माण.

6 शासकीय महाविद्यालय कुनकुरी की वर्षों पुरानी माँग अतिरिक्त कक्ष निर्माण 1 करोड़ को स्वीकृति मिली.

7विधानसभा अंतर्गत अनेक सड़क निर्माण को मिली स्वीकृति.

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!