मंत्री रविन्द्र चौबे ने किया मोंगरा बैराज का मुआयना, नवीन प्रस्तावित प्रोजेक्ट के सम्बंध में अधिकारियों से की चर्चा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

राजनांदगांव, कृषि, पशुपालन, जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे आज राजनांदगांव जिले के भ्रमण पर रहें। वे यहां मोंगरा बैराज पहुंचकर बांध के स्ट्रक्चर सहित अन्य तकनीकी खूबियों से रूबरू हुए। उन्होंने बैराज में अधिकारियों से चर्चा कर बांध क्षेत्र में आने वाले सिंचित रकबे की जानकारी ली। उन्होंने बैराज में जलभराव की क्षमता, कुल निर्मित एरिया सहित वर्तमान में जलभराव की जानकारी ली। इस दौरान मंत्री श्री चौबे ने अधिकारियों से बैराज में केज कल्चर द्वारा किये जा रहे मछलीपालन की जानकारी ली। मंत्री श्री चौबे ने अधिकारियों से कहा कि जनहित को ध्यान में रखते हुए बरसात के दिनों में बैराज से पानी छोडऩे के पूर्व प्रभावित क्षेत्र में सूचना जारी करें। जिससे संबंधित क्षेत्र के नागरिक सतर्क हो सके।

मंत्री श्री चौबे ने इस दौरान बैराज के गेट खोलने की तकनीकी प्रक्रिया को भी देखा। अधिकारियों ने बताया कि बैराज में 10 गेट है। प्रत्येक 2 गेट पर एक कन्ट्रोलर है, जिससे गेट खोला जाता है। मंत्री श्री चौबे ने बरसात के पूर्व प्रत्येक कन्ट्रोलर का ट्रायलर करने भी कहा जिससे समय पर बिना कोई दिक्कत के गेट खोला जा सके।

बैराज के नवीन प्रस्तावित प्रोजेक्ट्स मैम्प का किया अवलोकन –

मंत्री श्री चौबे ने इस दौरान मोंगरा बैराज के विस्तारीकरण एवं नवीन प्रस्तावित प्रोजेक्ट्स मैम्प का अवलोकन किया। मैम्प में नए विस्तारित क्षेत्र सहित नहर लाइनिंग, सिंचित क्षेत्र, प्रभावित क्षेत्र को दर्शाया गया है।

गांव वालों से की भेंट, मांगो पर स्वीकृति का दिया भरोसा –

मंत्री श्री चौबे से मोंगरा के ग्रामीणों ने भेंट कर उनका स्वागत किया। ग्रामीणों ने मोंगरा से बैराज तक पक्की सड़क, नवीन केनाल, मंदिर निर्माण व हाई स्कूल की मांग की। मंत्री श्री चौबे ने ग्रामीणों को उनकी मांग पर मंदिर निर्माण व सड़क निर्माण करने हेतु अधिकारियों को प्रस्ताव बनाने कहा। पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए आवश्यक प्रोजेक्ट्स भी बनाने कहा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!