सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से आम नागरिकों में यातायात नियमों के पालन के प्रति जागरूकता लाने जिला जशपुर पुलिस ने अपनी तत्परता से कराया अवगत, ‘फर्स्ट एड किट’ का किया गया वितरण !

Advertisements
Advertisements

सड़क दुर्घटनाओं में घायलों के त्वरित उपचार हेतु पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला जशपुर द्वारा समस्त थाना/चौकी/ रक्षित केन्द्र एवं यातायात शाखा को ‘फर्स्ट एड किट’ का किया गया वितरण,

 समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जशपुर          

जशपुर : गौरतलब है कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने एवं आम नागरिकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक लाने हेतु जिले में चलाये जा रहे विश्वास अभियान के अंतर्गत लगातार जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है। इसी तारत्मय में आज दिनांक 11 मार्च 2023 दिन शनिवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डी. रविशंकर द्वारा जिले के समस्त थाना/चौकी/रक्षित केन्द्र/ यातायात शाखा को फर्स्ट एड किट का वितरण किया गया। जिससे कि पुलिस के द्वारा सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को त्वरित प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराते हुए समय पर नजदीक स्वास्थ्य केन्द्र पहुँचाकर उनका जीवन बचाया जा सके।

जिले में विगत वर्ष 2022 माह जनवरी, फरवरी में सड़क दुर्घटना के 48 प्रकरण दर्ज हुए जिसमें 28 मृतक, 45 व्यक्ति घायल हुए थे, वहीं वर्ष 2023 के माह जनवरी, फरवरी में 65 प्रकरण दर्ज हुए जिसमें 48 मृतक 38 व्यक्ति घायल हुये है।

जिला जशपुर पुलिस आम नागरिकों से अपील की है कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशानुसार किसी सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुँचाने वाले आम नागरिकों से कोई पूछताछ नही किया जाएगा। सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने वाले गुड सेमेरिटन को उचित ईनाम दिया जाएगा। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति के बारे में सूचना देने पर व्यक्तिगत जानकारी गोपनीय रखी जायेगी। गुड सेमेरिटन जो सड़क पर घायल पड़े व्यक्ति के लिए पुलिस को सूचना अथवा आपातकालीन सेवाओं हेतु फोन करता है, तो नाम और व्यक्तिगत विवरण देने के लिए बाध्य नहीं किया जायेगा।

गुड सेमेरिटन जिसने स्वैच्छिक रूप से उल्लेख किया है कि वह उस दुर्घटना का प्रत्यक्षदर्शी भी है तथा पुलिस द्वारा मुकदमें के दौरान गुड सेमेरिटन से एक ही बार पूछताछ की जाएगी एवं गुड सेमेरिटन को गवाह बनने के लिये बाध्य नहीं किया जाएगा, सार्वजनिक और निजी पीड़ितों की मदद कर नजदीकी पुलिस थाना/पुलिस चौकी में अपना नाम-पता दर्ज करायें। सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने वाले नागरिकों को गुड सेमेरिटन के तहत् प्रोत्साहित करने हेतु जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के द्वारा 26 जनवरी, 15 अगस्त एवं विशेष अवसरों पर पुरस्कृत किया जायेगा। 

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जशपुर श्री उमेश कश्यप, एसडीओपी जशपुर श्री राजेन्द्र सिंह परिहार, रक्षित निरीक्षक श्री विमलेश देवांगन एवं अन्य अधिकारी /कर्मचारी उपस्थित रहें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!