राजधानी रायपुर के महत्वपूर्ण समाचार संक्षेप में…..

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

स्कूल विद्यार्थी सीखेंगे सड़क सुरक्षा के गुर, सड़क सुरक्षा पर आधारित कार्यों, गतिविधियों के निरीक्षण के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश

रायपुर, विद्यार्थियों में सड़क सुरक्षा संबंधी जागरूकता अत्यंत लाभदायक है। विद्यार्थियों में ट्रेफिक संबंधी संस्कार निर्माण होने से यातायात व्यवहार में स्थायी सुधार का दूरगामी लाभ होगा। इस महत्वपूर्ण कार्य की सफलता के लिए आयुक्त लोक शिक्षण डॉ. कमलप्रीत सिंह ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को सड़क सुरक्षा पर आधारित कार्यों, गतिविधियों का रूचि लेकर निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्य सचिव ने इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग को निर्देशित किया था। इसके परिपालन में निर्देश जारी किया गया। जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि नाबालिक विद्यार्थियों के मौके वाहन चालन पर रोक के लिए प्रचार-प्रसार (फ्लेक्स, बेनर, पोस्टर, दीवार लेखन) का निरीक्षण कर विवरण भेंजे। विद्यार्थियों के परिहवन के लिए वाहन संचालन करने वाले विद्यालयों की संचालन व्यवस्था का रोड मैप का रेंडम निरीक्षण करें और उसका प्रतिवेदन भेजें। इसी प्रकार प्रत्येक हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल के लिए प्रदान की गई ‘सड़क सुरक्षा मार्गदर्शिका’ के वितरण की स्थिति भेजें और उसमें उल्लेखित गतिविधि कराई जाए।

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी विद्यालयों की राज्य स्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता 9-10 दिसम्बर को

रायपुर, प्रदेश में संचालित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए राज्य स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रतियोगिता का आयोजन 9 और 10 दिसम्बर को किया जाएगा। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जिला शिक्षा अधिकारियों को इस प्रतियोगिता का आयोजन जिले के अंतर्गत सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी निर्देश में कहा गया है कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम के पूर्व जिला स्तरीय कार्यक्रम 2 दिसम्बर के पूर्व और संभाग स्तरीय कार्यक्रम 6 दिसम्बर से पूर्व किया जाना सुनिश्चित करें। संभागीय और राज्य स्तर के लिए केवल प्रथम स्थान प्राप्त प्रतिभागियों, समूह को सम्मिलित किया जाएगा। अंग्रेजी माध्यम स्कूल के अंतर्गत विद्यालयों में सामूहिक नृत्य, एकल नृत्य, लघु नाटिका, वादन, सामूहिक गायन वादकों सहित और एकल गायन वादकों सहित की सांस्कृतिक प्रतियोगिता होगी। इसमें पूर्व माध्यमिक स्तर पर और मीडिल स्कूल स्तर पर प्रतिभागियों की संख्या सामूहिक नृत्य में 6, एकल नृत्य में 01, लघु नाटिका में 6, वादन में 01, सामूहिक गायन वादकों सहित में 7 और एकल गायन वादक सहित एकल गायन में एक और वादक में 2 होंगे।

कंबाइंड मेडिकल सर्विस की परीक्षा 21 नवंबर को दो पालियों में होगा

रायपुर. संघ लोक सेवा आयोग, नई दिल्ली द्वारा आयोजित कम्बाईण्ड मेडिकल सर्विस परीक्षा 21 नवंबर रविवार को दो पालियों में आयोजित होगी। प्रथम पाली सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे एवं द्वितीय पाली दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक दो पाली में संचालित की जायेगी। परीक्षा के दौरान सभी प्रक्षार्थियो एवं अधिकारियों-कर्मचारियों को कोविड-19 महामारी के दिशा निर्देशानुसार सोशल डिस्टेसिंग, सैनिटाइजेशन, मास्क पहनना एवं अन्य सभी दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।

ओपन स्कूल: मुख्य एवं अवसर परीक्षा में प्रवेश की अंतिम तिथि अब 30 नवम्बर तक

रायपुर, छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा आयोजित मुख्य एवं अवसर परीक्षा वर्ष 2022 में सम्मिलित होने के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाकर अब 30 नवम्बर तक निर्धारित की गई है। पूर्व में प्रवेश की अंतिम तिथि 15 नवम्बर तक निर्धारित थी, जिसे अब छात्रहित में आगे बढ़ाकर सामान्य शुल्क के साथ प्रवेश की अंतिम तिथि 30 नवम्बर तक कर दी गई है। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के सचिव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि छात्र प्रवेश से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अपने समीपस्थ अध्ययन केन्द्र में संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अध्ययन केन्द्रों की सूची कार्यालय की वेबसाईट www.sos.cg.nic.in पर उपलब्ध है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!