जशपुर कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक : शासकीय योजनाओं व विकास कार्या के क्रियान्वयन में व्यक्तिगत रुचि लेकर कार्य करने हेतु अधिकारियों को किया निर्देशित

Advertisements
Advertisements

आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही नही बरतने की दी हिदायत

देवगुड़ी निर्माण कार्य को गंभीरता से पूर्ण कराने के लिए कहा

सामाजिक सुरक्षा पेंशनों हेतु पात्र लोगों का पंजीयन कर उन्हें प्राथमिकता से करें लाभान्वित-कलेक्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने जिले में आंगनबाड़ी का संचालन, पहाड़ी कोरवा भर्ती, देवगुड़ी स्थापना, ब्लड स्टोरेज यूनिट, किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान कार्ड  बनाने की प्रगति, पेंशन, राशन कार्ड, कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण सहित सभी विभागों के लंबित टीएल प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करने के लिए कहा। साथ ही शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन एवं विकास के कार्या में व्यक्तिगत रुचि लेकर आमजनों को राहत पहुचाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, वनमण्डलाधिकारी श्री जितेन्द्र उपाध्याय, अपर कलेक्टर, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने बैठक में जिले के आंगनबाड़ियो के संचालन की समीक्षा करते हुए केंद्रों के संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए। इस हेतु सभी अधिकारियों की केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण करने एवं व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए कहा। उन्होंने सभी केंद्र में शत प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति, उन्हें  पौष्टिक आहार प्रदान करने, बच्चों का ग्रोथ चार्ट बनाने एवं उन्हें प्रारंभिक स्कूली शिक्षा प्रदान कराना सुनिश्चित कराने के लिए कहा है। साथ ही जिले में कुपोषण चौपाल का आयोजन कर आमजनों को लाभान्वित करने  की बात कही। इस हेतु कार्य योजना तैयार कर आगे की कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए कहा।

कलेक्टर ने जिले में संचालित किए जा रहे ब्लड स्टोरेज यूनिट के संबंध में जानकारी लेते हुए यूनिट में पर्याप्त मात्रा में सभी ब्लड ग्रुप के रक्त की उपलब्धता रखने के लिए कहा। इस हेतु रक्त दान शिविर के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों से रक्त दान कराने की बात कही। पहाड़ी कोरवा को शासकीय सेवा में नियुक्ति देने हेतु भर्ती प्रक्रिया की स्थिति की समीक्षा करते हुए उन्होंने समय सीमा में नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण कराने के लिए कहा। इस हेतु विस्तृत कार्य योजना तैयार करने एवं प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा। कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को देवगुड़ी निर्माण कार्य को गंभीरता से पूर्ण कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि देवगुड़ी से आदिवासियों की आस्था जुड़ी है। इस हेतु इसके उन्नयन एवं कायाकल्प कार्य प्राथमिकता से करें। उन्होंने जिले के सभी पंचायतो में विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुरक्षा  पेंशनों हेतु पात्र लोगों का पंजीयन कर उन्हें लाभान्वित करने के लिए कहा।

डॉ. मित्तल ने जिले के पात्र सभी लोगो का किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान कार्ड, ई श्रम कार्ड बनाने एवं बिजली बिल संबंधी शिकायत के निराकरण हेतु प्राथमिकता से शिविरों का आयोजन कराने के लिए कहा। आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु व्हीएलई के साथ ही सचिव, रोजगार सहायक, सक्रिय स्व सहायता समूह को भी आईडी प्रदान करने के लिए कहा। जिससे कार्य में प्रगति आए। उन्होंने आवश्यकता वाले गौठानो में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था करने के लिए कार्यपालन अभियंता सीएसपीडीसीएल को निर्देशित किया। एफआरए के संबंध में जानकारी लेते हुए उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को गूगल शीट में प्राथमिकता से एंट्री पूर्ण कराने के लिए कहा। जिससे वहां जल्द से जल्द कार्य प्रारंभ किया जा सके। इसी प्रकार कलेक्टर डॉ मित्तल ने मुख्यमंत्री घोषणा, जनचौपाल, कलेक्टर जनदर्शन के प्रकरणों के निराकरण स्थिति समीक्षा करते हुए लंबित कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराने के लिए कहा। साथ ही सभी विभागों को अपने समय-सीमा के बाहर के लंबित प्रकरणों एवं अंतर्विभागीय कार्या की जानकारी लेकर कार्या को जल्द से जल्द पूर्ण कराने एवं निराकृत प्रकरणों को टीएल से विलोपित कराने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!