बृजमोहन ने उठाया बंदोबस्त त्रुटि का मुद्दा : बंदोबस्त त्रुटियों के चलते भारत माला प्रोजेक्ट की मुआवजा राशि असली किसानों का हक मार, हड़प रहे भूमाफिया

Advertisements
Advertisements

बृजमोहन ने कहा बंदोबस्त त्रुटि के निराकरण में विलंब गंभीर मसला, दोषी कलेक्टर के सीआर में लिखा जाए

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान आज वरिष्ठ भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने प्रदेश में बंदोबस्त त्रुटि के लंबित आवेदनों का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि बंदोबस्त त्रुटि के चलते हजारों किसान परेशान हैं। अपनी जमीन का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। आदिवासी जिलों में तो स्थिति और भी बदतर है। परंतु इस मुद्दे पर प्रशासन लापरवाह है। बृजमोहन ने सदन में कहा कि बंदोबस्त त्रुटि के प्रकरणों में लापरवाही बरतने वाले, जानबूझकर विलंब करने वाले कलेक्टर व अधिकारियों पर ठोस कार्रवाई होनी चाहिए उनके सीआर में यह लिखा जाना चाहिए।

उन्होंने सदन के माध्यम से राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल से दिनांक 31 जनवरी 2023 की स्थिति में प्रदेश भर में बंदोबस्त त्रुटि के लंबित मामलों की जानकारी मांगी। साथ ही उनसे पूछा कि प्रकरणों के निराकरण में विलंब कर रहे अफसरों पर कार्रवाई की गई है?

जवाब में राजस्व मंत्री ने बताया कि 2019-20 से 2022-23 तक 160 प्रकरण सामने आए हैं।

इस संबंध में पत्रकारों से चर्चा करते हुए बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में बंदोबस्त त्रुटि का निराकरण कलेक्टर नहीं कर रहे है। रायपुर के अभनपुर क्षेत्र में बंदोबस्त त्रुटि मामले ज्यादा है इसका लाभ कई भूमाफिया उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उस क्षेत्र से केंद्र की महत्वाकांक्षी भारत माला योजना गुजर रही है।

ऐसी शिकायत मिली है कि बंदोबस्त त्रुटि का फायदा उठाते हुए भू माफियाओं द्वारा गरीब किसानों को ठगा जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत मिलने वाली अनुदान राशि जमीन माफिया हड़प रहे है।

बृजमोहन अग्रवाल ने बंदोबस्त त्रुटियों के शीघ्र निराकरण और दोषी अफसरों पर कार्रवाई की मांग सरकार से की है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!