जिला प्रशासन जशपुर की अभिनव पहल : जशपुर में 27 मार्च से फिल्म एप्रिसिएशन कोर्स का होगा आयोजन, भारतीय फिल्म एंड टेलीविजन संस्थान पुणे के प्रशिक्षक देंगे प्रशिक्षण

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की स्वायत्त संस्था भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान  पुणे के द्वारा संचालित फिल्म एप्रिसिएशन कोर्स का 5 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का आयोजन 27 मार्च से 31 मार्च तक कलेक्टर  डॉ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन में कराया जा रहा है। अब जिले के युवा जशपुर में ही फिल्म एप्रिसिएशन का प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने कैरियर का चुनाव कर सकेंगे।  जिले के अनुसूचित जनजाति वर्ग के प्रतिभागियों के लिए आयोजित यह 5 दिवसीय कोर्स पूरी तरह निशुल्क एवं आवासीय होगा। प्रतिभागियों को फिल्म संस्थान पुणे से आए प्रशिक्षकों के द्वारा फिल्में कैसे बनती हैं, सिनेमा इतिहास के चयनित विषय, फिल्मों के प्रकार-फीचर फिल्में, लघु फिल्में, एनिमेशन, फिल्म शैली में चयनित विषय, लघु फिल्म विश्लेषण, सामान्य स्क्रीनिंग जैसी कलाएं सिखाई जाएंगी।

संकल्प जशपुर के प्राचार्य  से प्राप्त जानकारी के अनुसार जशपुर जिले के अनुसूचित जनजाति के प्रतिभागियों जिनकी उम्र 18 वर्ष या अधिक है तथा जिन्होंने बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण की है, उनके लिए यह कोर्स आयोजित किया जा रहा है।  विशेष परिस्थितियों में कक्षा दसवीं उत्तीर्ण पर भी विचार किया जाएगा। इसमें कुल प्रतिभागियों की संख्या 50 होगी। अधिक आवेदन प्राप्त होने की स्थिति में जिसके लिए 25 मार्च को संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर में स्क्रीनिंग के माध्यम से चयन किया जाएगा। सफलतापूर्वक कोर्स पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। आवेदन हेतु गूगल फॉर्म के माध्यम से लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है। यह गूगल लिंक जिले के सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं हायर सेकेंडरी विद्यालयों के प्राचार्यों को उपलब्ध करा दिया गया है। इसके साथ ही  विभिन्न न्यूज वेबपोर्टल में भी यह आवेदन का लिंक उपलब्ध है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 मार्च तक होगी। इच्छुक प्रतिभागी इसके माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदित अभ्यर्थियों को व्हाट्सएप, एसएमएस के माध्यम से सभी सूचनाएं दी जाएंगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!