संभागायुक्त डॉ. अलंग ने कोरिया जिले का किया सघन दौरा, शासन की फ्लैगशीप योजनाओं में प्रगति की ली जानकारी

Advertisements
Advertisements

गोबर पेंट की बेहतर मार्केटिंग सहित उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने के निर्देश  

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

सरगुजा संभाग के आयुक्त डॉ. संजय अलंग ने आज कोरिया जिले का सघन दौरा किया। इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं का स्थल निरीक्षण कर योजनाओं में प्रगति की जानकारी ली। संभागायुक्त डॉ. अलंग ने अमृत सरोवर के कार्याें सहित अन्य विकास कार्याें को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गोबर पेंट की उपलब्धता मुख्य बाजार में सुनिश्चित करवाने के साथ ही उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने कहा। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह एवं सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन भी मौजूद थे।

कमिश्नर डॉ संजय अलंग ने आज सीतापुर, मझगंवा, मुडिझरिया, बरदर सहित अन्य गांवों में विकास कार्याें का जायजा लिया। बैकुंठपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत चेरवापारा के गांव सीतापुर में निर्माणाधीन अमृत सरोवर का जायजा लिया। कलेक्टर ने बताया कि इस अमृत का क्षेत्रफल 1.5 एकड हैै। अमृत सरोवर अभियान के तहत यहां तालाब गहरीकरण का कार्य किया जा रहा है। कमिश्नर ने प्रतिदिन कार्यरत श्रमिकों की जानकारी ली और कार्य को पूरी गुणवत्ता के साथ जल्द पूरा करने के निर्दश दिए। डॉ. अलंग ने आदर्श गांव मझगंवा में रीपा के तहत संचालित गोबर पेंट यूनिट का अवलोकन किया। समूह की महिलाओं से गोबर पेंट बनाने की पूरी जानकारी ली। उन्होंने गोबर पेंट की उपलब्धता मुख्य बाजार में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। महिलाओं के द्वारा किये जा रहे कार्याें की सराहना करते हुए हौसला बढ़ाया। उन्होंने उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने की बात भी कही। जिले में करौंदा और खेक्सी, आम और लिची जैसे फलों का उत्पादन वृहद स्तर पर करने को कहा। इस दौरान लेमन ग्रास, एलोवेरा उत्पादन एवं इससे निर्मित उत्पादों की सराहना की। कमिश्नर ने मुडिझरिया में जल जीवन मिशन के कार्याें का जायजा लिया। उन्होंने घरेलू नल कनेक्शन से लाभान्वित लोगों से बातचीत की। विकासखण्ड खड़गवां के ग्राम पंचायत बरदर में मोंगरिया नाला में नरवा विकास कार्याें का निरीक्षण किया।

सी मार्ट का निरीक्षण –

कमिश्नर ने जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में स्थित सी मार्ट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्व सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों का अवलोकन कर उनका हौसला बढ़ाया । महिलाओं ने बताया कि उनका करोबार लगातार बढ़ रहा है। अब तक 56 लाख की सामग्री की बिक्री हो चुकी है।

जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी –

कमिश्नर डॉ. अलंग ने तंबाकू उत्पाद निषेध अभियान दिवस पर जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रथ तंबाकू के उपयोग से होने वाली हानि से लोगों को जागरूक करेगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!