जिला स्तरीय रूरल इंडस्ट्रियल पार्क रीपा उन्मुखीकरण कार्यशाला संपन्न

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर डोमन सिंह के निर्देशन में जिला स्तरीय रूरल इंडस्ट्रियल पार्क रीपा अंतर्गत एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर  ऑडिटोरियम राजनांदगांव में किया गया। कार्यशाला में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमित कुमार ने प्रतिभागियों को रीपा में बेहतर कार्य करने मार्गदर्शन दिया। उन्होंने कहा कि रीपा के माध्यम से बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में लघु उद्यम को बढ़ावा मिलेगा और उन्नति के रास्ते खुलेंगे।

उन्होंने सभी को अच्छी तरह प्रशिक्षण लेने के लिए प्रेरित किया। कार्यशाला में कृषि विभाग, लीड बैंक, आरसेटी, पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। पशुपालन विभाग के अधिकारी द्वारा डेयरी प्रोसेंसिंग, पैकेजिंग, मार्केटिंग, ब्रांडिंग तथा विकासखण्डों के बीपीएम द्वारा चयनित रीपा गतिविधियों का प्रजेटेंशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही तकनीकी सहयोग संस्था प्रगति प्रयास के अधिकारियों द्वारा उत्पादों के पैकेजिंग, मार्केटिंग, ब्रांडिंग के संबंध में तकनीकी मार्गदर्शन दिया गया।

इसके अतिरिक्त कार्यशाला में सफल उद्यमियों द्वारा अपने अनुभव साझा किए। प्रतिभागियों द्वारा पूछे गये सवालों का अधिकारियों ने जवाब दिया। प्रतिभागियों को रीपा में कार्य करने हेतु एप्र्र्र्रन भी प्रदान किया गया। कार्यशाला में अधिकारी-कर्मचारी एवं सभी विकासखण्ड के रीपा में आजीविका गतिविधि हेतु चयनित प्रतिभागी शामिल हुए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!