साईबर क्राईम विषय पर 11 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ समापन : सभी प्रतिभागियों को वितरित किये गये  प्रमाण-पत्र !

Advertisements
Advertisements

इस प्रशिक्षण से प्राप्त अनुभव को अधीनस्थों के साथ भी साझा करें – अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, प्रशासन हिमांशु गुप्ता

सीडैक का यह प्रशिक्षण अपराधों के अन्वेषण में पुलिस अधिकारियों के लिए काफी मददगार सिद्ध होगा – अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, तकनीकी सेवाएं प्रदीप गुप्ता

समदर्शी न्यूज ब्यूरो,रायपुर

रायपुर : कोसेंटर फॉर डेव्हलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग (सीडैक) एवं छत्तीसगढ़ पुलिस के संयुक्त तत्वाधान में साईबर अपराध विषय पर 13 मार्च 2023 से प्रारंभ हुए 11 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ।

पुलिस महानिदेशक श्री अशोक जुनेजा के निर्देशन में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन समारोह के अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, प्रशासन श्री हिमांशु गुप्ता ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान समय में साईबर अपराध एक ज्वलंत मुद्दा है, जिससे निपटने के लिए सीडैक ने इस कोर्स को बहुत अच्छे तरीके से संचालित कर पुलिस अधिकारियों को साईबर अपराध विषय पर जागरूक किया है। देश में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आईटी, रोबोटिक्स आदि नई-नई तकनीकियों के विकास होने के कारण अपराधी भी अब अपराध कारित करने हेतु नये-नये तरीकों को अपनाने लगे है। साथ ही उन्होने प्रतिभागियों से आव्हान किया कि समय के साथ सभी अपने आप को अपडेट करते रहें और इस प्रशिक्षण से प्राप्त अनुभव को अधीनस्थों के साथ भी साझा करें।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, तकनीकी सेवाएं श्री प्रदीप गुप्ता ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि 11 दिवसीय इस प्रशिक्षण सत्र के दौरान सीडैक ने प्रतिभागियों को बहुत अच्छी ट्रेनिंग दी है। ट्रेनिंग फीडबैक को जानकर हम आश्वस्त हैं कि इस प्रशिक्षण कार्यशाला ने अपने उद्देश्यों को पूर्ण किया है। प्रतिभागियों से उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में जो जानकारी मिली है, उसका मैदानी क्षेत्र में अच्छा उपयोग करें। सीडैक का यह प्रशिक्षण अपराधों के अन्वेषण में पुलिस अधिकारियों के लिए काफी मददगार सिद्ध होगा।

सीडैक के सीनियर डॉयरेक्टर श्री नवीन कुमार जैन ने कहा कि देश में डिजिटाईजेशन के बढ़ते रूप को देखते हुए साईबर अपराध को रोकने के लिए पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाना आवश्यक है। इसी कड़ी में यह प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया है। साथ ही उन्होने आश्वस्त किया कि भविष्य में सीडैक पुलिस विभाग को सहयोग देता रहेगा। इस दौरान प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण कार्यशाला को उत्कृष्ट बताते हुए भविष्य में भी ऐसे ट्रेनिंग आयोजित करने का आग्रह किया। पूरे प्रशिक्षण सत्र के दौरान जिन प्रशिक्षार्णियों ने अच्छा प्रदर्शन किया, उनमें से उप पुलिस अधीक्षक, डा. अनुराग झा को बेस्ट पार्टिशिपेंट कम हैण्डस ऑन एवं निरीक्षक नरेश पटेल को बेस्ट पार्टिशिपेंट के सम्मान से सम्मानित किया गया, साथ ही सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र वितरित किया गया।

इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक श्री ओमप्रकाश पाल, श्री एस.सी. द्विवेदी, श्री आर.पी. साय, उप पुलिस महानिरीक्षक श्री डी.श्रवण सहित पुलिस मुख्यालय के अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकतकनीकी सेवाएं श्री कवि गुप्ता ने किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!