छत्तीसगढ़ की जनता ने एक साथ बैठकर सुना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात का 99 एपिसोड, प्रेरणादाई चर्चाओं ने सबको उत्साह से भरा

Advertisements
Advertisements

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम में 39 दिन की बच्ची के ऑर्गन डोनेशन की कहानी ने हैरान किया

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 99वीं कड़ी को संबोधित किया। इस कार्यक्रम के जरिए हर महीने प्रधानमंत्री देशवासियों से संवाद करते हैं। 03 अक्टूबर, 2014 को विजयादशमी के अवसर प्रधानमंत्री मोदी ने यह कार्यक्रम शुरू किया था। आखिरी मन की बात कार्यक्रम विगत 26 फरवरी को प्रसारित हुआ था। रविवार को मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में अंगदान (ऑर्गन डोनेशन) पर चर्चा की। इस अवसर पर श्री मोदी ने ऑर्गन डोनेट करने वाले लोगों के परिवार से बात की। श्री मोदी ने कहा कि अंगदान करने वाले ईश्वर के समान हैं।39 दिन की बच्ची के ऑर्गन डोनेट करने वाले परिवार को मोदी जी ने प्रणाम किया।

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए श्री मोदी ने कहा कि आम तौर पर हम सुनते हैं कि 99 का फेर बहुत कठिन होता है। क्रिकेट में तो ‘नर्वस नाइंटीज़’ को बहुत मुश्किल पड़ाव माना जाता है, लेकिन जहां भारत के जन-जन के मन की बात हो, वहाँ की प्रेरणा ही कुछ और होती है। मन की बात के 100वें एपिसोड के लिए देशभर नागरिकों के सुझावों का बेसब्री से इंतजार है। मन की बात में हमने ऐसे हजारों लोगों की चर्चा की है, जो दूसरों की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर देते हैं। श्री मोदी ने कहा कि कई लोग ऐसे होते हैं, जो बेटियों की शिक्षा के लिए अपनी पूरी पेंशन लगा देते हैं, कोई अपने पूरे जीवन की कमाई पर्यावरण और जीव-सेवा के लिए समर्पित कर देता है। हमारे देश में परमार्थ को इतना ऊपर रखा गया है कि दूसरों के सुख के लिए लोग अपना सर्वस्व दान देने में भी संकोच नहीं करते, इसलिए तो हमें बचपन से शिवि और दधीचि जैसे देह-दानियों की गाथाएँ सुनाई जाती हैं।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि आधुनिक चिकित्सा विज्ञान के इस दौर में ऑर्गन डोनेशन, किसी को जीवन देने का एक बहुत बड़ा माध्यम बन चुका है। कहते हैं, जब एक व्यक्ति मृत्यु के बाद अपना शरीर दान करता है, तो उससे 8 से 9 लोगों को एक नया जीवन मिलने की संभावना बनती है। संतोष की बात है कि आज देश में अंगदान के प्रति जागरुकता भी बढ़ रही है। साल 2013 में हमारे देश में ऑर्गन डोनेशन के पाँच हजार से भी कम प्रकरण थे, लेकिन 2022 में यह संख्या बढ़कर 15 हजार से ज्यादा हो गई है। ऑर्गन डोनेशन करने वाले व्यक्तियों और उनके परिवार ने वाकई बहुत पुण्य का काम किया है। श्री मोदी ने कहा कि अंगदान को आसान बनाने और प्रोत्साहित करने के लिए पूरे देश में एक जैसी नीति पर भी काम हो रहा है। इस दिशा में राज्यों के मूल निवास प्रमाणपत्र की शर्त को हटाने का निर्णय भी लिया गया है। सरकार ने ऑर्गन डोनेशन के लिए 65 वर्ष से कम आयु की आयु-सीमा को भी खत्म करने का फैसला लिया है।

अपने संबोधन में श्री मोदी ने कहा कि आज भारत का जो सामर्थ्य नए सिरे से निखरकर सामने आ रहा है, उसमें बहुत बड़ी भूमिका हमारी नारी शक्ति की है। कश्मीर के विकास की चर्चा करते हुए वहाँ कमलनाल (कश्मीर में जिसे नागरू कहा जाता है) की खेती के प्रति वहाँ के निवासियों में बढ़ते रूझान को प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सराहा। श्री मोदी ने माँ शारदा मंदिर के निर्माण सहित अन्य अनेक बिंदुओं पर भी चर्चा की। श्री मोदी ने कहा कि आज जब हम आज़ादी का ‘अमृतकाल’ मना रहे हैं, नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ रहे हैं, तो ‘मन की बात’ की अगली 100वीं कड़ी को लेकर आपके सुझावों और विचारों को जानने के लिए मैं भी बहुत उत्सुक हूँ और मुझे आपके ऐसे सुझावों का बेसब्री से इंतज़ार है।

छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री श्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम को भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं ने अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग समूहों में सुना। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव के साथ मुख्य प्रदेश प्रवक्ता व पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर, प्रदेश प्रवक्ता व विधायक रंजना साहू समेत पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने मन की बात कार्यक्रम सुना। बाद में प्रदेश अध्यक्ष श्री साव ने कहा कि देश की सर्वतोमुखी प्रगति के बारे में देश को बताया और इसीलिए हम सब यह आग्रह करते हैं कि हम सभी को ‘मन की बात’ कार्यक्रम सुनना चाहिए क्योंकि प्रधानमंत्री श्री मोदी इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रेरणादायी और जानकारीपरक बातें देशवासियों के बीच लेकर आते हैं। श्री साव ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भी पूरे देश की तरह ‘मन की बात’ के 100वीं कड़ी सुनने की जोर-शोर से तैयारी कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ में ‘मन की बात’ को लेकर बड़ा उत्साह है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने जांजगीर ग्रामीण मण्डल के खोखरा शक्तिकेन्द्र के बूथ क्रमांक 111 स्थित श्री राम सजीवन के निवास पर मन की बात कार्यक्रम को सुना। बाद में श्री चंदेल ने कार्यक्रम में व्यक्त विचार और प्रेरक जानकारियों के संबंध में कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया।

   रायपुर दक्षिण विधायक एवं पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने रायपुर दक्षिण विधानसभा के पंडित सुंदरलाल शर्मा वार्ड क्रमांक 42 के बूथ क्रमांक 172 मैं नागरिकों एवं भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के 99वे मन की बात सुनी।

 मन की बात समाप्ति के पश्चात उपस्थित नागरिकों से चर्चा करते हुए बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि  हमारा सौभाग्य है कि हमें ऐसा प्रधानमंत्री मिले है जो भारतवासियों के जीवन की छोटी-छोटी बातों को समझते है और अपना मार्गदर्शन देते हैं।

पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने  बीजापुर जिला भैरमगढ़ विधानसभा 89  बुथ नंबर 144 मंडल में कार्यकर्ताओं के साथ मन की बात सुनी, इसके साथ ही प्रदेश महामंत्री विजय शर्मा कवर्धा , केदार कश्यप नारायणपुर जिले की सरलखा गांव में, विजय शर्मा कवर्धा विधानसभा के बूथ क्रमांक 233 में, ओपी चौधरी रायगढ़ विधानसभा के बूथ क्रमांक 188 मालदा में, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक बिल्हा विधानसभा के सरगांव में बूथ क्रमांक 130, प्रदेश उपाध्यक्ष भूपेंद्र सवन्नी बिल्हा विधानसभा के पौसरी गांव के बूथ क्रमांक 120 में इसके साथ ही प्रदेश भर में भाजपा कार्यकर्ता एवं पदाधिकारियों ने मन की बात कार्यक्रम सुना।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!