ग्राम पंचायत कुंजारा में भ्रष्टाचार की शिकायत पर तहसीलदार कुनकुरी ने दो दिनों तक की जांच, मौके पर ग्रामवासियों के समक्ष की पंचनामा की कार्यवाही

Advertisements
Advertisements

जांच दल अपना प्रतिवेदन सौंपेगा अनुविभागीय अधिकारी कुनकुरी को

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी/जशपुर

कुनकुरी : जनपद पंचायत क्षेत्र कुनकुरी के अन्तर्गत ग्राम पंचायत कुंजारा अपने भ्रष्टाचार को लेकर सुर्खियों में बनी हुई है। ग्राम पंचायत के निवासियों द्वारा की गई शिकायत की हो रही जांच में कई विस्फोटक प्रकरण सामने आ रहे है। जांच में जांच अधिकारी को अधिकांश जगह या तो निर्माण कार्य नही होने की जानकारी मिल रही है साथ ही बिना कार्य सम्पन्न हुए ही राशि निकालने की गड़बड़ी भी सामने आ रही है। वर्तमान सरपंच को भ्रष्टाचार के आरोप में धारा 40 की कार्यवाही के द्वारा पद से हटाया भी जा चुका है। इस प्रकरण को लेकर भी ग्राम पंचायत में सरपंच गुट एवं शिकायतकर्ताओं के बीच विवाद की स्थिति बनी हुई है।

22 नवम्बर 2022 को ग्राम पंचायत कुंजारा के पांच निवासियों भगवत सिंह, कामेश्वर सिंह, बजरंग गुप्ता, रामजीत चौहान, बैजनाथ सिदार द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुनकुरी को एक शिकायत ग्राम पंचायत कुंजारा में निर्माण कार्यो में बिना कार्य कराये फर्जीवाडा कर शासकीय राशि का गबन किये जाने के प्रकरण की शिकायत करते हुए जांच की मांग की गई थी जिस पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के कार्यालय द्वारा तहसीलदार कुनकुरी एवं पंचायत निरीक्षक कुनकुरी को ग्राम पंचायत कुंजारा में नाली निर्माण कार्यो में बिना कार्य कराये फर्जीवाड़ा कर राशि गबन किये जाने के प्रकरण की जांच हेतु आदेशित किया गया।

उपरोक्त आदेश के परिपालन में 28 मार्च एवं 29 मार्च को तहसीलदार कुनकुरी द्वारा जांच दल के साथ ग्राम पंचायत कुंजारा के निर्माण स्थलों पर जाकर जांच की गई जिसमें अधिकांश जगह पर नाली निर्माण नही पाया गया जिसका पंचनामा जांच दल द्वारा बनाया गया। ग्राम पंचायत कुंजारा के आश्रित ग्राम श्रीटोली में वर्ष 2011-12 में 50 हजार की लागत से कराया गया नाली निर्माण का कार्य मौके पर नही मिला जबकि राशि का आहरण हो चुका है। आश्रित ग्राम ढ़ोंगाआम्बा में भी वर्ष 2014 में कराया गया 50 हजार की लागत से नाली निर्माण का कार्य भी मौके पर नही मिला, जबकि इस राशि का आहरण भी हो चुका है।

इसी प्रकार वर्ष 2012-13 में 70 हजार रूपये की लागत से कराया गया नाली निर्माण का स्थल भी नही बताया गया, वर्ष 2013-14 में भी 80 हजार रूपये की लागत से कराया गया नाली का निर्माण स्थल नही दर्शाया गया है और इन निर्माण कार्यो की राशि का भी आहरण हो चुका है। ग्राम कुंजारा के मुख्य मार्ग पर विजय घर के पास 60 हजार 340 रूपये की लागत से कराया गया नाली का निर्माण भी मौके पर नही होना पाया गया जबकि इस कार्य की राशि का आहरण भी बैंक के खाता क्रमांक 50471689444 से दिनांक 23 सितम्बर 2020 को किया जा चुका है।

इस पूरी जांच के दौरान एक चौंकाने वाला प्रकरण भी सामने आया है जिसमें ग्राम पंचायत मुख्यालय कुंजारा सहित दोनो आश्रित ग्राम ढ़ोंगाआम्बा एवं श्रीटोली में नई स्ट्रीट लाईट लगाने के लिये शासन से 4 लाख रूपये की स्वीकृति मिलने की जानकरी प्राप्त हुई है जिसमें से दो लाख रूपये आबंटन की राशि को दिसम्बर 2021 में ही आहरित कर लिया गया है जबकि इस स्ट्रीट लाईट लगाने के कार्य को दो वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी तक शुरू भी नही किया गया है। मिली अपुष्ट जानकारी के अनुसार राजनैतिक हस्तक्षेप से अनधिकृत व्यक्ति को यह राशि अग्रीम के रूप में दो वर्ष पूर्व से प्रदान कर दी गई है जिसकी भी जांच की मांग ग्रामवासी कर रहे है। 

Advertisements
Advertisements

One thought on “ग्राम पंचायत कुंजारा में भ्रष्टाचार की शिकायत पर तहसीलदार कुनकुरी ने दो दिनों तक की जांच, मौके पर ग्रामवासियों के समक्ष की पंचनामा की कार्यवाही

Comments are closed.

error: Content is protected !!