भारत रत्न श्रीमती इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर आधारित लगी फ़ोटो प्रदर्शनी

Advertisements
Advertisements

जनसम्पर्क विभाग द्वारा तेलीबांधा तालाब मरीन ड्राईव में फोटो प्रदर्शनी का सफल आयोजन

इंदु’ से ‘इंदिरा’ तक का सफरनामा, नयी पीढ़ी में श्रीमती इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व और कृतित्व को जानने दिखा रुझान

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

रायपुर, देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी की जयंती के अवसर पर जनसम्पर्क विभाग द्वारा तेलीबांधा तालाब मरीन ड्राइव में श्रीमती इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर आधारित एक दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।

जनसम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित फोटो प्रदर्शनी में श्रीमती इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित अनेक दुर्लभ चित्र प्रस्तुत किए गए हैं। इस फोटो प्रदर्शनी में श्रीमती गांधी के इंदु से इंदिरा बनने तक के जीवन सफर, देश के विकास के लिए उनके महत्वपूर्ण निर्णयों जैसे शांतिपूर्ण परमाणु प्रयोग, हरित क्रांति, पर्यावरण कार्यक्रम, बांग्लादेश के निर्माण में भूमिका, भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम, मजबूत अर्थव्यवस्था हेतु बैंकों के राष्ट्रीयकरण के अलावा प्रदर्शनी में चलचित्रों के माध्यम से भी पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व की जानकारी दी जा रही है। प्रदर्शनी को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां आ रहे हैं।

जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित इस श्रीमती इंदिरा गांधी की सफल फोटो प्रदर्शनी को नागरिकों ने बड़ी दिलचस्पी के साथ देखा। युवाओं ने जनसंपर्क विभाग की फोटो को अपने मोबाइल में कैद भी किया। अनेक युवाओं ने सेल्फी भी ली। प्रदर्शनी में जनसंपर्क विभाग द्वारा 1971 की जंग में भारत की ऐतिहासिक जीत, पाकिस्तान का विभाजन, बंगलादेश में प्रजातंत्र और दुनिया को भारतीय शौर्य का न्याय देने पर आधारित पुस्तिका और विभाग द्वारा विभिन्न विभागों की योजनाओं से संबंधित प्रकाशन सामग्री का वितरण भी किया गया। योजनाओं की जानकारी लेकर युवा प्रोत्साहित हुए और अनेक लोगों ने शासकीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए इन प्रकाशनों को बेहद लाभदायी बताया।

‘इंदु’ से ‘इंदिरा’ तक का सफरनामा, नयी पीढ़ी में श्रीमती इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व और कृतित्व को जानने दिखा रुझान

पिता पंडित जवाहरलाल नेहरु के लिए इंदु से लेकर देश के लिए आयरनलेडी इंदिरा गांधी तक का सफर तय करने वाली देश की पहली महिला प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर जनसंपर्क विभाग द्वारा रायपुर के तेलीबांधा स्थित मरीन ड्राइव पर फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से श्रीमती इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व और कृतित्व को दिखाने का प्रयास किया गया। फोटो प्रदर्शनी के दौरान लगातार हर उम्र के लोग प्रदर्शनी को देखने पहुंचते रहे, लेकिन श्रीमती इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व और कृतित्व को जानने के लिए नयी पीढ़ी का रुझान खासतौर से देखने को मिला।

प्रदर्शनी में पहुंचे रमेश यादव, मन्नू शर्मा, अभिषेक सिंह ने कहा कि, उन्होंने कई बार स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी जी के बारे में सुना और पढ़ा है लेकिन प्रदर्शनी में पहुंचकर उन्हें कई नयी जानकारियां मिली हैं। इन युवाओं ने कहा कि उन्हें अब जाकर पता चल रहा है कि देश की पहली महिला प्रधानमंत्री ने देश को परमाणु शक्ति सम्पन्न बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए थे। अंतरिक्ष कार्यक्रम, बैंकों के राष्ट्रीयकरण की दिशा में नवप्रयोग में महत्वपूर्ण भूमिका रही। वहीं प्रदर्शनी देखने पहुंचे अरविंद कुमार साहू ने भी कहा कि स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी जी के व्यक्तित्व और कृतित्व के बारे में नयी जानकारियां उन्हें यहां मिली हैं। दूसरी ओर रायपुर निवासी आकाश शर्मा अपनी नन्ही बिटिया को लेकर फोटो प्रदर्शनी में पहुंचे थे और बिटिया को श्रीमती इंदिरा गांधी जी के बारे में बता रहे थे।

वहीं मंजीत रात्रे, अजय साहू और व्यास मंगेशकर ने कहा कि फोटो प्रदर्शनी के जरिए पुराने दौर को दिखाने का अनुकरणीय प्रयास किया गया है। इन फोटो और विवरण को देखने से जानकारी मिली कि स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी जी ने देश के लिए कितना अमूल्य योगदान दिया है। इधर युवाओं के एक समूह में से चेतना चंद्राकर, सौरभ चंद्राकर और देव दास का कहना था कि बांग्लादेश विभाजन में इंदिरा जी की अहम भूमिका को रोचक अंदाज में यहां पेश किया गया है। साथ ही पता चला कि प्रधानमंत्री रहते इंदिरा जी ने अंतरिक्ष कार्यक्रम के संचालन की दिशा में अभिनव प्रयास किए थे। इस फोटो प्रदर्शनी में पहुंचने वाले लोगों ने कहा कि समय-समय पर इस तरह की प्रदर्शनी लगती रहनी चाहिए, जिससे कुछ नया जानने-सीखने को मिले। युवाओं ने देश के लिए योगदान देने वाले अन्य महापुरुषों से जुड़ी प्रदर्शनी आयोजित करने की उम्मीद जताई, जिससे युवाओं को महापुरुषों के योगदानों के संबंध में रोचक जानकारी मिल सके।

मोबाइल कैमरे में कैद करते रहे तस्वीरें

भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी के जीवन पर आधारित फोटो प्रदर्शनी को देखने पहुंचे लोग उनके सफरनामे को अपने मोबाइल कैमरे में कैद करते दिखे। इस दौरान आयरनलेडी के व्यक्तित्व और कृतित्व को जानने के लिए दर्शकों का कौतुहल देखते ही बन रहा था। कोई ‘इंदु’ को अपने मोबाइल कैमरे में संजोना चाह रहा था तो किसी को आयरनलेडी श्रीमती इंदिरा गांधी का सेना के बीच उनका हौसला बढ़ाने वाला रूप आकर्षित कर रहा था। कुछ की विशेष रुचि हरित क्रांति और बैंकों के राष्ट्रीयकरण के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए दिखने को मिली।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!