हर्षोल्लास और पारंपरिक रीति रिवाज से मनाया गया सरहुल पूजा (खद्दी परब), मुख्यमंत्री जशपुर में आयोजित सरहुल पर्व कार्यक्रम में हुए शामिल

Advertisements
Advertisements

धरती की पूजा कर प्रदेवासियों के लिए सुख, समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की

समाज के पदाधिकारियों ने पारंपरिक गमछा एवं पगड़ी पहना कर तथा पारंपरिक वाद्य यंत्र भेंट कर किया स्वागत

आदिवासी संस्कृतिक भवन निर्माण के लिए किया 50 लाख की घोषणा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जशपुर जिले के राजी पड़हा मुख्यालय दीपू बगीचा में आयोजित सरहुल पूजा (खद्दी परब) कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने विधि विधान से धरती की पूजा कर प्रदेश वासियों के लिए सुख, समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की। खद्दी पर्व धरती पूजा के अवसर पर समाज के प्रमुख पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री श्री बघेल को पारंपरिक गमछा एवं पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। इस दौरान पारंपरिक वाद्य यंत्र मांदर भी भेंट किया। राजी पड़हा समाज के द्वारा हर्षोल्लास और पारम्परिक रीति रीवाज से सरहुल पूजा (खद्दी परब) मनाया गया।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने खद्दी परब के अवसर पर अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रकृति एवं धरती को सरंक्षित रखने के लिए हमने संकल्प लिया है और हमें संकल्प को पूर्ण करना है। उन्होंने समाज के सभी लोगों को अपनी प्रकृति, संस्कृतिक धरोहर को सरक्षित रखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि अनेकता में एकता ही संस्कृति के सबसे बड़ी विशेषता है और इसको हमें आगे बढ़ाना है। परंपरा एवं संस्कृति को बचाने के लिए हमारी सरकार कार्य कर रही है। इसे ध्यान रखते हुए हरेली, तीज, करमा जयंती, विश्व आदिवासी दिवस, छठ पूजा, चेटीचंड महोत्सव के लिए शासकीय अवकाश घोषित किया गया है। जिससे संस्कृति एवं परंपरा को बेहतर प्रयोग कर सकें। श्री बघेल ने कहा कि राज्य शासन के विभिन्न योजनाओं के माध्यम से गांव की तस्वीर बदल रही है। शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार भत्ता योजना प्रारंभ किया गया है। लघु वनोपज को बढ़ावा दिया जा रहा है रागी कोदो कुटकी को उचित मूल्य में खरीदी की जा रही है। जशपुर का काजू, चाय और कॉफी देश एवं दुनिया में पहुंच रहा है जशपुर जिले की संस्कृति एवं परंपरा की अपनी पहचान है। शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने समाज के लोग पुजा-अर्चना कर सकें इसके लिए नये सुन्दर देवगुड़ी चबुतरा की निर्माण की जा रही है साथ ही शहरी क्षेत्र में पर्यावरण बचाने के लिए कृष्ण कुंज निर्माण किया जा रहा और वनों को सुधाने के लिए भी काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नदी के तट में वृक्षा रोपण का कार्य भी किया जा रहा है। उसी प्रकार से 21 मार्च को मुख्यमंत्री वृक्षसंपदा योजना प्रारंभ की गई है। जहां निजी क्षेत्र में भी वृक्षारोपण हो और उसकी दोहन की व्यवस्था की गई है।

जशपुर विधायक विनय भगत ने अपने स्वागत उद्बोधन में मुख्यमंत्री श्री बघेल का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहां कि आपके नेतृत्व में जिला निरंतर विकास कर रहा है, जिले के दूरस्थ क्षेत्र सन्ना में कॉलेज प्रारंभ होने से ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सुविधा मिल रही है। सड़क, पुल पुलिया निर्माण कार्य हो रहा है। उन्होंने सरहुल पूजा (खद्दी परब) कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने आदिवासी संस्कृतिक भवन के लिए 50 लाख रुपए देने की घोषणा की

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जशपुर जिले के राजी पड़हा मुख्यालय दीपू बगीचा में आयोजित सरहुल पूजा (खद्दी परब) कार्यक्रम के दौरान आदिवासी संस्कृतिक भवन के लिए 50 लाख, खद्दी परब चौत पूर्णिमा के लिए 5 लाख, महामानव कार्तिक उरांव राजी पढ़हा विद्यालय टिकैतगंज के लिए अनुदान राशि 5 लाख रूपये देने की घोषणा की साथ ही राजी पड़हा के जमीन नामकरण के लिए प्रस्ताव देने प्रशासन को कहा।

इस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्षता कर रहे राजी देवान, राजी पड़हा बसंत कुमार भगत, संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक यूडी मिंज, जशपुर विधायक विनय भगत,  स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर डॉ रवि. मित्तल, पुलिस अधीक्षक डी. रविशंकर, जिला प्रशासन, पुलिस विभाग के आला अधिकारी और राजी पड़हा समाज के पदाधिकारी और समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जशपुर आगमन पर पुलिस ग्राउंड हेलीपैड में किया गया आत्मीय स्वागत

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जशपुर आगमन पर पुलिस ग्राउंड हेलीपैड में आत्मीय स्वागत किया गया। इस अवसर पर संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक यू.डी. मिंज, जशपुर विधायक विनय भगत, कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल, पुलिस अधीक्षक डी. रविशंकर, जिला पंचायत सीईओ जितेन्द्र यादव एवं जनप्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!