टीबी के मरीजों को पोषण आहार देने की छोटी सी शुरूआत ने लिया एक मुहिम का स्वरूप, सभी 514 टीबी के मरीजों को किया जा रहा पोषण आहार वितरण

Advertisements
Advertisements

मंजिल तक पहुंचने के लिए एकता, समन्वय और समर्पण की यह दास्तां सामूहिक प्रयासों की बानगी

कलेक्टर ने इस कार्य में अधिक से अधिक सहयोग करने की अपील की

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

एक छोटी सी शुरूआत से कदम दर कदम मंजिल तक पहुंचने के लिए एकता, समन्वय और समर्पण की यह दास्तां सामूहिक प्रयासों की बानगी है। कलेक्टर श्री डोमन सिंह के मार्गदर्शन एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक बंसोड के निर्देशन में टीबी हारेगा-देश जीतेगा के नारे को सार्थक करते एवं टीबी मुक्त भारत की ओर कदम बढ़ाते हुए जिले के सभी 514 टीबी के मरीजों को पोषण आहार वितरण किया जा रहा है। जिले के विभिन्न संस्थाओं, एनजीओ व उद्योगों द्वारा 249, अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा 101, डॉक्टरों के द्वारा 30, ग्राम पंचायत द्वारा 46, जनप्रतिनिधियों द्वारा 6 शिक्षकों द्वारा 4 एवं अन्य व्यक्तियों व संस्थाओं द्वारा 78 टीबी पीडि़त मरीजों को सहयोग करते हुए पोषण आहार वितरण का वितरण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के सभी टीबी मरीजों को पोषण आहार प्रदाय किए जाने की हेतु सभी संगठनों द्वारा संवेदनशीलतापूर्वक किए जा रहे उनके सामाजिक कार्य के लिए प्रशंसा है। कलेक्टर ने जिले के अन्य जनप्रतिनिधियों, समाजसेवी संस्थाओं, स्वयं सेवी संस्थाओं सहित आम नागरिकों से इस पुनीत कार्य में अधिक से अधिक सहयोग करने की अपील की है। जिससे जिले के अधिक से अधिक मरीजों को लाभान्वित करते हुए राजनांदगांव जिले को टीबी की बीमारी से मुक्त किया जा सके।

जिला क्षय अधिकारी डॉ. अल्पना लूनिया ने बताया कि टीबी लाईलाज बीमारी नहीं है। सही समय पर नियमित उपचार और दवाई से टीबी रोग पर नियंत्रण पाया जा सकता है। इसके साथ सुपोषण के लिए पोषण आहार आवश्यक है, तभी इस रोग पर अंकुश लगाया जा सकता है। जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. भूमिका वर्मा एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक भूषण साहू द्वारा टीबी के मरीजों को पोषण आहार उपलब्ध कराने की दिशा में सतत प्रयास किए जा रहे हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!