मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने सी-मार्ट का किया निरीक्षण कहा स्थानीय उत्पादों के विक्रय के लिए सी-मार्ट उपयुक्त साधन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने आज जशपुर जिले के सी-मार्ट का निरीक्षण किया गया और समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए प्रशंसा जाहिर की। उन्होंने कहा कि सी-मार्ट के माध्यम से गौठान के स्व सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा बनाए गए उत्पादों के विक्रय कराने के लिए सी-मार्ट एक उपयुक्त साधन है। सी-मार्ट के माध्यम से समूह के माध्यम से एक ही समय में एक से अधिक कार्य करके आर्थिक मजबूती प्राप्त करने का जरिया छत्तीसगढ़ शासन और जिला प्रशासन ने दिया है। इस अवसर पर जशपुर विधायक श्री विनय भगत, कलेक्टर डॉ रवि मित्तल, जिला पंचायत सीईओ श्री जितेंद्र यादव, डीएफओ श्री जितेंद्र उपाध्याय, श्री सूरज चौरसिया, झारखंड से आए फॉरेस्ट विभाग के अधिकारी श्री सिद्धार्थ, अतिथि गण एवं संभाग से आए संभाग स्तरीय टेक्निकल सपोर्ट एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि जिले में सी-मार्ट की सुविधा मिलने से स्व सहायता समूह की महिलाएं आज आर्थिक रूप से खुद आत्मनिर्भर बन कर अपने परिवार को भी सहयोग दे रही हैं साथ ही अन्य महिलाओं को भी अपनी सहभागिता निभाने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। जिला प्रशासन ने स्व सहायता समूह की महिलाओं को फूड प्रोसेसिंग यूनिट की भी सुविधा उपलब्ध कराई है। इससे महिलाओं को रोजगार मिला है और अपने हाथों से विभिन्न सामग्रियों का पैकिंग करके तैयार करती है। इसके अलावा इमली चटनी, ईमली तेल, अगरबत्ती, धनिया पाउडर, चावल, दाल, चाय पत्ती, महुआ लड्डू, फूल झाडू, सेनेटाइजर, काजू, सरसों का तेल, फेसवास, हैण्ड वास का भी विक्रय करके महिलाएं अच्छी आमदनी प्राप्त कर रही हैं।

समूह की महिलाओं ने बताया कि जशपुर के सी-मार्ट से सामग्रियों की मांग रायपुर, भिलाई, दुर्ग, सुकमा, अंबिकापुर जिलों में भी बड़ी मात्रा में की जाती है। अन्य जिलों में मुख्य रूप से काजू, चाय, जीराफूल, जौफूल की मांग बनी हुई है। जशपुर जिले के काजू और चाय की मांग का मुख्य कारण गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!