जशपुर कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक: किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी करना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य, धान खरीदी के लिए आवश्यक तैयारी समय सीमा में पूर्ण करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

शिविर लगाकर छूटे हुए लोगों का शत् प्रतिशत् किया जाए कोविड टीकाकरण

चारागाह विकास में सभी अधिकारियों को गंभीरता से ध्यान देने के लिए किया निर्देशित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेकर जिले में धान खरीदी की तैयारी, कोविड टीकाकरण, राष्ट्रीय राजमार्ग की कार्य प्रगति, गोधन न्याय योजना, चारागाह विकास, राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अन्तर्गत लाभान्वित होने वाले किसानों का पंजीयन, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, लोक सेवा गारंटी के कार्य, पेंशन भुगतान सहित टीएल के लंबित प्रकरणों के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के. एस. मण्डावी, अपर कलेक्टर आई. एल. ठाकुर, समस्त एसडीएम, जनपद सीईओ, नगरीय निकाय के सीएमओ, तहसीलदार सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने जिले में धान खरीदी की तैयारी के संबंध में जानकारी लेते हुए सभी सहकारी समितियों पर आवश्यक सभी व्यवस्था  रखने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी करना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। सभी धान खरीदी केन्द्रों में साफ-सफाई, चबूतरा, शेड की व्यवस्था, बिजली, बारदाना की उपलब्धता, पेयजल, किसानों की बैठक व्यवस्था साहित अन्य व्यवस्था सुनिष्चित करने के लिए कहा। उन्होंने उपार्जन केन्द्रांे की व्यवस्था तथा धान खरीदी कार्य की मॉनिटरिंग के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाने एवं उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण कर आवष्यक तैयारियों का जायजा लेने के निर्देष दिए। इस हेतु नोडल अधिकारी व ऑपरेटर्स को आवष्यक प्रषिक्षण प्रदान करने के लिए कहा। साथ ही धान खरीदी कार्य का बैनर पोस्टर के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए  गौठान में मुर्गी-बकरी शेड, सेग्रीगेशन शेड सहित अन्य निर्माण कार्याें की जानकारी ली। उन्होंने गौठान को आत्मनिर्भर एवं गोठान से जुड़े समूह की  महिलाओं को विभिन्न आजीविका सवर्धन गतिविधियां उपलब्ध कराकर  रोजगार उपलब्ध कराने की बात कही। इस हेतु उन्होंने सभी एसडीएम व जनपद सीईओ को माइक्रो प्लान तैयार करने के लिए कहा। साथ ही महिलाओ को मशीनरी, रॉ मटेरियल, आवश्यक ट्रेनिंग प्रदान कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी गौठान में नियमित रूप से रोका छेका कार्यक्रम आयोजित करने के लिए निर्देशित किया। जिससे रबी फसल की तैयारी मंे लगे किसानों को सहुलियत हो। उन्होंने कहा कि गौठान समिति के माध्यम से ग्रामीण पशुपालकों को समझाईष दिया जाए कि वे अपने मवेशियों को खुले में न छोड़कर गौठान में नियमित रूप से लाये। 

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने चारागाह विकास के संबंध में जानकारी लेते हुए सभी अधिकारियों को इस कार्य मे गंभीरता से ध्यान देने एवं पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि चारागाह में वर्ष भर हरा चारा की उपलब्धता होनी चाहिए। इस हेतु नेपियर, बाजरा, मक्का सहित अन्य फसल की उत्पादन लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि चारागाह विकास के बिना गौठान को सफल नही बनाया जा सकता। इसलिये सभी पंचायतो में चारागाह के लिए जगह चिन्हाकिंत कर विकसित किया जाए। साथ ही सभी गौठान में पैरादान करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने की बात कही। राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के कार्यप्रगति की जानकारी लेते हुए उन्होंने सड़क निर्माण में तेजी लाने की बात कही। समाज कल्याण अधिकारी को विभागीय योजना के तहत् प्रतिमाह हितग्राहियो को मिलने वाले पेंशन भुगतान की भी जानकारी लेते हुए सभी पात्र हितग्राहियों को समय पर पेंशन भुगतान करने के लिए कहा।

समीक्षा के दौरान श्री अग्रवाल ने विकासखण्डवार स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के कार्य प्रगति की जानकारी लेते हुए शेष निर्माण कार्य को तेजी से पूर्ण करने के निर्देष दिए।  जिले में कोविड टीकाकरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए शत् प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण कराने हेतु स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि शिविर के माध्यम से छूटे हुए लोगों का प्रथम डोज एवं सेकेण्ड डोज का टीका लगाया जाए। साथ ही आम नागरिकों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने की बात कही। उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं में शामिल है राज्य सरकार द्वारा कोदो, कुटकी और रागी का वैज्ञानिक तरीके से उत्पादन बढ़ाने के लिए मिलेट मिशन का संचालन किया जा रहा है।

इस हेतु उन्होंने कृषि विभाग एवं राजस्व अमला को जिले के किसानों द्वारा अपने खेतों में धान के बदले लिए गए अन्य फसल का भौतिक सत्यापन करने एवं जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। ताकि किसानों को योजना से लाभंावित किया जा सके। साथ ही राजीव गांधी  ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना के तहत् पात्र हितग्राहियों का प्राथमिकता से पंजीयन कराने के निर्देष दिए। आदिम जाति विभाग के कार्याे की जानकारी लेते हुए उन्होंने आश्रम छात्रावासों, आंगनबाड़ी, गौठान कोविड टीकाकरण इत्यादि कार्याें का नियमित निरीक्षण करने के लिए निर्देश दिए। साथ ही स्पष्ट अभिमत के साथ निर्धारित प्रपत्र में निरीक्षण प्रतिवेदन सहायक आयुक्त आदिमजाति विकास विभाग को उपलब्ध कराने के लिए कहा।

उन्होंने वन अधिकारी पट्टे वितरण की जानकारी लेते हुए पात्र हितग्राहियों के आवेदन का समिति से अनुमोदन कराकर प्राथमिकता से वितरित करने के निर्देष दिए।  इस दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी विभागों के अधिकारियों से अंतर्विभागीय कार्य एवं समय सीमा के लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए टीएल, मुख्यमंत्री जन चौपाल, ई-कोर्ट, सीमांकन, नामांकन, बटांकन, अतिक्रमण, पेंशन भुगतान, अनुकंपा नियुक्ति सहित अन्य लंबित प्रकरणों को गंभीरता से निराकरण करने एवं निराकृत आवेदनों को विलोपित करवाने के निर्देश दिये।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!