जशपुर : 108 में फिर गूँजी किलकारी, मेडिकल कॉलेज रिफर गर्भवती महिला का ईएमटी ने अपनी सूझबूझ से कराया सुरक्षित प्रसव

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुर, सिविल हॉस्पिटल पत्थलगांव क्षेत्र के 108 स्टॉफ ने एम्बुलेंस में ही सुरक्षित प्रसव कराया। उन्होंने बताया कि केस क्रिटिकल होने पर सिविल हॉस्पिटल पत्थलगांव में एडमिट गर्भवती महिला को मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर रिफर किया गया था। रिफर गर्भवती महिला को रास्ते में तेज प्रसव पीड़ा होने पर 108 स्टॉफ ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए एम्बुलेंस में ही सुरक्षित प्रसव कराया।

108 के जिला प्रभारी शिवशंत कुमार ने जानकारी देते हुए बताया की 30 वर्षीय गर्भवती महिला अंजू एक्का को प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों ने सिविल हॉस्पिटल पत्थलगांव में एडमिट कराया था। किन्तु केस क्रिटिकल होने पर डॉक्टरों द्वारा मेडिकल कालेज अम्बिकापुर रिफर कर दिया गया है और इसकी 108 को इसकी सूचना दी।

सूचना मिलते ही 108 के पायलट संतोष कुजूर और ईएमटी कन्हैय्या लाल कुर्रे तुरंत हॉस्पिटल पहुँचें और गर्भवती महिला को लेकर हॉस्पिटल के लिए रवाना हुए। आधा दूरी तय करने के पश्चात गर्भवती अंजू को बतौली के पास तेज प्रसव पीड़ा होने लगी। ऐसे में ईएमटी कन्हैय्या ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए सर्वप्रथम ईआरसीपी के माध्यम से डॉक्टर वजस को वस्तुस्थिति से अवगत कराया और उनके सलाहनुसार परिजनों से बातकर गर्भवती महिला की स्थिति को देखते हुए एम्बुलेंस में ही प्रसव कराने का निर्णय लिया। एम्बुलेंस को रोड के किनारे सुरक्षित खड़ी कर प्रसव प्रक्रिया प्रारंभ की गई। कुछ ही क्षणों पश्चात एम्बुलेंस में बच्चे की किलकारी गूंजने लगी। महिला ने स्वस्थ शिशु को जन्म दिया। इसके पश्चात माँ-बेटे को मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर ले जाया गया। परिजनों ने सुरक्षित प्रसव के लिए 108 टीम को धन्यवाद दिया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!