साजापानी के सुरेश कृत्रिम गर्भाधान के कार्य से हुए लाभाविन्त, वर्ष में लगभग 1 एक लाख रूपये की हो रही है आमदनी

Advertisements
Advertisements

दुग्ध व्यवसाय से नया मोटर सायकल खरीदा एवं स्वयं का निजी पक्के का मकान बनवाया

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुर, पशुधन विभाग द्वारा जिले में स्व-सहायता समूहों एवं अन्य हितग्राहियों को छत्तीसगढ़ शासन की विभिन्न योजनाओं से जोड़कर आर्थिक रूप से सक्षम बनाया जा रहा है। इसी कड़ी में कांसाबेल विकासखण्ड के ग्राम साजापानी निवासी सुरेश राम सिदार कृत्रिम गर्भाधान के कार्य से लाभाविन्त हुए हैं और दुग्ध व्यवसाय से ये अपने पूरे परिवार का अच्छी तरह से पालन पोषण कर रहे हैं।

पशु विभाग के उप संचालक ने जानकारी देते हुए बताया कि सुरेश राम सिदार ने सन 2016 में प्राइवेट कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ता का प्रशिक्षण गोपाल नगर अकलतरा में प्राप्त करके स्वयं की देशी गाय में प्रथम कृत्रिम गर्भाधान का कार्य किया। जिससे गिर नस्ल का बछिया प्राप्त हुआ। वही बछिया गाय बनी। आज की स्थिति में श्री सुरेश सिदार के यहां लगभग 6 उन्नत नस्ल की गाय, 7 बछिया एवं 6 बछड़े कृत्रिम गर्भाधान कार्य से ही उत्पन्न हुए हैं। वर्तमान में ये दुग्ध व्यवसाय का कार्य करते हैं। लगभग 25-30 लीटर दूध प्रतिदिन इनके यहां होता है, जिससे इन्हें 1000 से 1500 रुपये प्रतिदिन आमदनी होती है। इस प्रकार हर महीने इन्हें लगभग 30 हजार रुपये आमदनी होती है।   कृत्रिम गर्भाधान कार्य से इन्हें वर्ष में लगभग 1 एक लाख रुपये की आमदनी होती है।

सर्वप्रथम ये दुग्ध व्यवसाय से नया मोटर सायकल 60 हजार रुपये में खरीदा तथा आज की स्थिति में इनका दुग्ध व्यवसाय से ही स्वयं का निजी पक्के का मकान बनवाया है, जिसकी कीमत लगभग 10 लाख रुपये होगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!