नवपदस्थ कलेक्टर विजय दयाराम ने किया अतिसंवेदनशील कोलेंग क्षेत्र सहित विकासखण्ड मुख्यालय दरभा के स्वास्थ्य और शिक्षण केन्द्रों का निरीक्षण

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

ग्रामीण क्षेत्रों में बसने वाले जिले के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाने का लक्ष्य लेकर कार्य कर रहे बस्तर जिले के नवपदस्थ कलेक्टर श्री विजय दयाराम के ने रविवार को अतिसंवेदनशील कोलेंग क्षेत्र के साथ ही विकासखण्ड मुख्यालय दरभा में स्वास्थ्य और शिक्षण केन्द्रों का निरीक्षण किया।

रविवार को अवकाश होने के बावजूद ग्रामीणों की समस्याओं को समझकर उन्हें दूर करने की इच्छा लिए कलेक्टर श्री विजय वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र कुमार मीणा और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे के साथ जगदलपुर से अलसुबह निकलकर कोलेंग पहुंचे। कोलेंगे में उन्होंने बालिका और बालक आश्रम के साथ ही स्वास्थ्य केन्द्र का भी निरीक्षण किया।

बालिका आश्रम में चारदीवारी निर्माण की आवश्यकता को देखते हुए उन्होंने शीघ्र स्वीकृति प्रदान किए जाने की बात कही। उन्होंने बच्चों को बेहतर शिक्षा सुविधा के साथ उनके स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिए जाने पर भी जोर दिया। इसके साथ ही बालक आश्रम परिसर सुव्यवस्थित करते हुए मैदान निर्माण करने के निर्देश दिए, जिससे अंचल के बच्चे शिक्षा के साथ ही खेल के क्षेत्र में भी आगे बढ़कर क्षेत्र का नाम गौरवान्वित कर सकें।

कलेक्टर ने इसके साथ ही कोलेंग में संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहां पदस्थ कर्मचारी तथा इस दुर्गम अंचल में एंबुलेंस के माध्यम से दी जा रही सेवा के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने यहां दवाओं की भी जांच की तथा आवश्यकता अनुसार दवा की मांग करने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां विगत माह जन्म लेने वाले बच्चों के संबंध में विस्तृत जानकारी ली और सामान्य प्रसव की स्थिति में जन्म के 48 घंटे तक जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य की निगरानी अनिवार्य तौर पर करें। जिन बच्चों का वजन कम है, उनका उपचार करने के साथ ही उनकी माताओं के स्वास्थ्य का भी उपचार करें। मितानीनें और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर पहुंचकर शासन की योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों को लाभान्वित करें। बच्चों का टीकाकरण नियमित तौर पर करने के निर्देश भी उन्होंने दिए। इसके साथ ही जन्म के दो दिन के भीतर बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र प्रदान करने के निर्देश भी उन्होंने दिए। उन्होंने इस दुर्गम अंचल में पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ दी जा रही सेवा के लिए कर्मचारियों की सराहना करते हुए और अधिक बेहतर परिणामों के लिए कार्य करने हेतु प्रेरित भी किया। उन्होंने यहां निर्माणाधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के नए भवन का भी अवलोकन किया और इस माह के अंत तक शेष निर्माण कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री विजय ने इसके साथ ही विकासखण्ड मुख्यालय दरभा में संचालित स्वामी आत्मानंद हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम स्कूल तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी निरीक्षण किया। स्वामी आत्मानंद हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम स्कूल में उन्होंने बच्चों की दर्ज संख्या, आगामी सत्र में प्रवेश के लिए प्राप्त आवेदन, शाला में भर्ती शिक्षकों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने यहां पुस्तकालय तथा विज्ञान प्रयोगशाला का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भवनों को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए, जिससे मरीजों की देखभाल का कार्य सुगमतापूर्वक किया जा सके।

इस अवसर पर अनुविभागीय दण्डाधिकारी ऋतुराज बिसेन, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुब्रत प्रधान, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ नाग, तहसीलदार तथा शिक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!