दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की सभी ट्रेनों के टिकट चेकिंग स्टाफ हुए हैंड हेल्ड टर्मिनल (Hand Held Terminal) मशीनों से लैस

Advertisements
Advertisements

201 ट्रेनों के टीटीई को उपलब्ध कराये गए 926 हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल  मशीनों से लैस किया है । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत सभी 201 ट्रेनों के टीटीई को 926 हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस उपलब्ध कराये गए हैं । इस डिवाइस के द्वारा खाली सीटों का ब्योरा आसानी से देखा जा सकता है । एचएचटी मशीन यानी कि हैंड टर्मिनल मशीन एक तरह से डिजिटल डिवाइस है । इस मशीन के मिलने से एक-एक सीट का ब्योरा ऑनलाइन हो गया है । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने यात्रियों को हैंड हेल्ड टर्मिनल के जरिए सीट खाली होने पर गाड़ी में ही आरक्षण की सुविधा दी है । इसमें ब्योरा ऑनलाइन रहेगा, आरक्षण कराने वाले सभी यात्रियों का डेटा उपलब्ध रहेगा तथा रेलवे कर्मचारी यानी टीटीई अब पेपरलेस हो गए है । सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में ये मशीन उपलब्ध करा दी गई है ताकि यात्रियों को कोई असुविधा न हो ।

हैंड हेल्ड मशीन के उपयोग से यात्री सुविधाओं में वृद्धि

भारतीय रेलवे में यात्रा के दौरान खाली सीट व यात्री किराए को लेकर ये मशीन काफी सहायक साबित हो रही है ।  वेटिंग लिस्ट वाले यात्री या फिर कैंसिल मोड वाले यात्रियों के बारे में भी एचएचटी डिजिटल डिवाइस के जरिए जानकारी मिल रही है । अगर पीएनआर किसी तरह से भूल गए हो तो यात्री के नाम से भी सफर को लेकर यात्रियों की डिटेल्स उपलब्ध होती है ।  ये मशीन ट्रेन यात्री आरक्षण सिस्टम के मेन सर्वर से जुड़ी रहती है । यह सिस्‍टम रिजर्वेशन चार्ट को डिवाइस पर डाउनलोड करने की सुविधा देता है, जिससे रियल टाइम में यह पता चल पाता है कि कौन से यात्री ट्रेन में चढ़े और कौन नहीं । अगर कोई सीट चार्ट बनने के बाद भी खाली रहती है तो उसे चलती ट्रेन में यात्रियों को उपलब्‍ध करा दिया जाता है । रेलवे ने इस तकनीक की सुविधा टिकट चेकिंग स्टाफ (टीटीई) को दी है, जिसकी मदद से वे हर स्‍टेशन पर खाली होने वाली सीटों का ब्‍योरा देख सकते हैं और वेटिंग लिस्‍ट वाले यात्रियों को वह सीट उपलब्‍ध करा सकेंगे ।

हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन आईपैड के आकार की होती है, जिसमें पैसेंजर रिजर्वेशन चार्ट को पहले से ही लोड कर दिया जाता है । इसकी मदद से टीटीई पेपर चार्ट के बजाए डिजिटल माध्‍यम से रियल टाइम का डाटा देख सकते हैं । यह डिवाइस रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्‍टम के सेंट्रल सर्वर से जुड़ी होती है । ऐसे में अगर कोई कन्‍फर्म टिकट वाला यात्री ट्रेन में नहीं चढ़ता या लास्‍ट मिनट में अपनी यात्रा रद्द करता है तो उसकी खाली सीट का ब्‍योरा डिवाइस की स्‍क्रीन पर दिखने लगता है । अब टीटीई इस बर्थ को वेटिंग लिस्‍ट या आरएसी वाले यात्रियों को अलॉट कर देता है ।

हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस (एचएचटी) 4G सिम के साथ दी जा रही है जिससे टीटीई ट्रेनों में खाली बर्थ की सूचना देंगे और तत्काल आरएसी-वेटिंग सूची के यात्रियों का टिकट कंफर्म हो जाएगा । इससे यात्रियों को आरक्षित सीटों का लाभ मिलेगा ।

हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन का उपयोग यात्रियों से अतिरिक्त किराया, जुर्माना और अन्य शुल्क वसूलने और जारी करने के लिए भी किया जा सकता है । यात्रियों को सुविधाजनक रूप से यात्रा के लिए टिकट चेकिंग स्टाफ को दी गई  हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन से यात्रियों को यात्रा के दौरान कन्फर्म टिकट के साथ ही कागज की बचत व कार्य में पारदर्शिता आयेगी ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!