शराब सेवन से हुई मृत्यु के प्रकरण में विधि से संघर्षरत बालक पकड़ाया, भेजा गया बाल सम्प्रेक्षण गृह कोरबा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जांजगीर-चांपा

मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 22.10.2022 को ग्राम चंदनिया निवासी सतेन्द्र बर्मन अपने अन्य साथियों के साथ ग्राम पड़रिया गया हुआ था। जहॉ एक ग्रामीण के यहां शराब पीने के लिये गये थे। उसके घर में नहीं होने से विधि से संघर्षरत् बालक द्वारा सतेन्द्र बर्मन को शराब दिया था जिसे पीने के बाद मृतक का स्वास्थ्य खराब होने से बलौदा में ईलाज हेतु ले जाने पर डॉक्टरो के द्वारा मृत होना बताया गया। जिस पर थाना अकलतरा में मर्ग क्रमांक 127/22 धारा 174 जा.फौ. कायम कर जांच कार्यवाही में लिया गया।

मर्ग जांच के दौरान मृतक के शव का पंचनामा एवं पोस्ट मार्टम कराया गया।  डॉक्टर द्वारा सतेन्द्र बर्मन की मृत्यु शराब सेवन से होना लेख किया गया। मर्ग जांच के दौरान गवाहो के कथन से विधि से संघर्षरत् बालक द्वारा मृतक एवं उसके दोस्तो को मानव उपभोग के लिये अनुपयुक्त एंव अमानक महुवा शराब सेवन हेतु बेचना एवं शराब पीने की सुविधा उपलब्ध कराया जाना बताया गया। जिस थाना अकलतरा में अपराध क्रमांक 278/2023 धारा 304, 328 भादवि 49(ए) आब. एक्ट कायम कर विवेचना में लिया गया।

विवेचना दौरान ग्रामीणो से जानकारी प्राप्त हुई कि विधि से संघर्षरत् बालक का पिता चोरी छिपे अवैध रुप से महुवा शराब बिक्री करता है। विधि से संघर्षरत् बालक से पुछताछ करने पर उसके द्वारा जुर्म करना स्वीकार करने पर विधि से संघर्षरत बालक को माननीय किशोर न्याय बोर्ड जांजगीर पेश किया गया जहॉ से बाल सम्प्रेक्षण गृह कोरबा भेजा गया। विधि से संघर्षरत बालक से 02 नग स्टील गिलास, 01 नग लोटा जप्त किया गया है।

उक्त कार्यवाही में निरी उमेश कुमार साहू, आर. बृजपाल बर्मन, शेषनारायण साहू, विरेश सिंह, गुलशन लकड़ा का सराहनीय योगदान रहा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!