कलेक्टर डॉ. मित्तल ने ली राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक : सीमांकन सहित अन्य लंबित प्रकरणों का समयावधि में शत प्रतिशत निराकरण करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की  समीक्षा बैठक लेकर  राजस्व  प्रकरणों के अद्यतन स्थिति की विस्तार से  समीक्षा की। बैठक में अपर कलेक्टर, समस्त एसडीएम सहित अन्य राजस्व अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने 170ख,अविवादित, विवादित नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए 2 वर्ष से अधिक सीमांकन सहित अन्य लंबित प्रकरण को  समय में सुनवाई कर शत प्रतिशत निराकरण करने के निर्देश दिए।उन्होंने भू अर्जन के प्रकरणों को भी जल्द से जल्द निराकृत कर हितग्राहियों को राशि भुगतान करने के लिए कहा।  साथ ही अतिक्रमित भूमि का व्यवस्थापन, नजूल शासकीय भूमि का आबंटन के आवेदनों के निराकरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए पात्र लोगों को योजना का लाभ दिलाने के लिए कहा।

कलेक्टर ने  जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र समय में बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने  विवादित-अविवादित राजस्व प्रकरण, नजूल भूमि का आबंटन, 170 ख,अतिक्रमित भूमि का व्यवस्थापन, नक्शा बाटांकन, अभिलेख शुद्धता सहित अन्य राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए 15 दिवस के अंदर प्रकरणों के निराकरण में प्रगति लाने के निर्देश दिए।  

कलेक्टर ने आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारी की समीक्षा करते हुए मतदाता सूची को अद्यतन रखना, संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र, मतदान केंद्रों में आवश्यक मूलभूत सुविधाएं जैसे रैंप, पेयजल, विद्युत, और शौचालय, मतदाता लिंगानुपात, एफएलसी, ईवीएम वेयरहाउस, विशेष पुनरीक्षण अहर्ता तिथि, 17 प्लस आयु के नवीन मतदाताओं को जोड़ने, विशेष पिछड़ी जनजाति के मतदाताओं, दिव्यांग और थर्ड जेंडर मतदाताओं की जानकारी सहित स्वीप गतिविधियों के क्रियान्वयन पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व अमला को चेंबर ऑफ कॉमर्स की बैठक लेने, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना का समय-समय पर निरीक्षण करने के निर्देश दिए जिससे बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा सके। उन्होंने पशुपालन विकास विभाग एवं आयुष विभाग का भी निरीक्षण करने कहा। उन्होंने कोटवारों की भर्ती, पटवारियों के सेवा पुस्तिका, गोपनीय प्रतिवेदन, समयमान वेतनमान पर आवश्यक कार्रवाई कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!