पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर में गर्भावस्था से सम्बंधित जटिलताओं एवं चिकित्सकीय देखभाल को लेकर दो दिवसीय कार्यशाला का होगा आयोजन

Advertisements
Advertisements

अस्पताल के टेलीमेडिसिन हॉल में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग द्वारा 28 और 29 मई 2023 को आयोजित किया जा रहा है कार्यक्रम

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय एवं डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग द्वारा गर्भावस्था में उच्च रक्तचाप संबंधी विकार, गर्भावस्था में सेप्सिस (गंभीर संक्रमण), प्रमुख प्रसूति रक्तस्राव, हृदय रोग, गुर्दे की चोट,  मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए प्रबंधन  तथा आपातकालीन स्थितियों में नवजात शिशु के त्वरित प्रबंधन के महत्वपूर्ण पहलुओं को लेकर अम्बेडकर अस्पताल के टेलीमेडिसिन हाल में 28 एवं 29 मई को दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

पं. जेएनएम मेडिकल कॉलेज रायपुर की डीन डॉ. तृप्ति नागरिया कार्यशाला की निदेशक हैं जबकि दिल्ली के क्रिटिकल केयर के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. सिमंत कुमार झा पाठ्यक्रम निदेशक हैं।  पाठ्यक्रम समन्वयक डॉ. ज्योति जायसवाल, विभागाध्यक्ष, प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग और डॉ. जया लालवानी प्रोफेसर, एनेस्थिसियोलॉजी और पेन मेडिसिन विभाग हैं।

कार्यशाला में गंभीर रूप से बीमार गर्भवती मरीजों का परिवहन और उन्हें उच्च केंद्रों में रेफर करना भी सिखाया जाएगा और व्यावहारिक सुझाव दिल्ली, बीएचयू और रायपुर के विशेषज्ञ पैनलिस्ट देंगे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!