तम्बाकू उत्पादों के उपयोग से होने वाले घातक बिमारियों के प्रति जागरूक करने जशपुर मुख्यालय में जनजागरूकता रैली का हुआ आयोजन

Advertisements
Advertisements

जिला स्तर पर विशेष तम्बाकू निषेध सप्ताह सह जनजागरूकता कार्यक्रम 29 मई से 04 जून तक

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रंजीत टोप्पो के निर्देशन एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी, एन.टी.सी.पी. डॉ धीरेंद्र कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में 31 मई 2023 को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर 29 मई से 04 जून 2023 तक तम्बाकू के दुष्प्रभावों व तम्बाकू उत्पादों यथा (खैनी,बीड़ी,गुटखा,सिगरेट, इत्यादी) के सेवन से होने वाली घातक बिमारियों के प्रति जन सामान्य में जन जागरूकता लाने व इसके उपयोग के प्रति लोगो को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से जिला स्तर पर विशेष तम्बाकू निषेध सप्ताह सह जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

जिसके तहत् आज जिला अस्पताल के प्रांगण से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों तथा शासकीय जी.एन.एम. प्रषिक्षण केंद्र में अध्ययनरत छात्राओं के द्वारा जन सामान्य में तम्बाकू उत्पादों के उपयोग से होने वाले घातक बिमारियों के प्रति जागरूक करने हेतु जनजागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जनसामान्य व तम्बाकू उत्पाद विक्रेताओं को तम्बाकू नियंत्रण कानून (कोटपा एक्ट-2003) में विहित धाराओं के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से कोटपा एक्ट-2003 जागरूकता रथ को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा हरी झंडी दिखाकर जशपुर जिले के समस्त विकासखंडों मे भ्रमण हेतु रवाना किया गया। कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ धीरेंद्र कुमार अग्रवाल के द्वारा बताया गया की कोटपा एक्ट-2003 जागरूकता रथ के जिले में भ्रमण का उद्देश्य जन सामान्य में अमानक तम्बाकू उत्पादों पर नियंत्रण व तम्बाकू उत्पादों के उपयोग से होने वाले कैंसर जैसे घातक बिमारियों के प्रति लोगों में जागरूकता लाना है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!