स्कूली बच्चों की सुरक्षा व बच्चों में यातायात के प्रति जागरूकता लाने के संबंध में पुलिस एवं शिक्षा विभाग का एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, 20 विद्यालय के प्राचार्य कार्यशाला में हुए सम्मिलित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल के दिशा निर्देश, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती  प्रतिभा पांडेय के मार्गदर्शन पर यातायात प्रभारी सूबेदार सौरभ चंद्राकर के नेतृत्व में आज दिनांक 26 नवम्बर दिन शुक्रवार को शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जशपुर में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

जिला शिक्षा अधिकारी जे. के. प्रसाद के द्वारा कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए उपस्थित सभी स्कूलों के प्राचार्य को बोर्ड परीक्षा से संबंधित, अपने स्कूलों में बच्चों को परिवहन करने वाली स्कूली बसें एवं अन्य वाहन जिसमें बच्चो का परिवहन करते हैं बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए विस्तारपूर्वक समझाईश दिया गया।

यातायात प्रभारी सूबेदार सौरभ चंद्राकर के द्वारा बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए जिले के सभी स्कूलों में संचालित स्कूली बसें एवं अन्य वाहन से स्कूली बच्चों को परिवहन करते हैं उन वाहनों के बारे में विस्तार पूर्वक समझाईश दिया गया।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रतिभा पांडेय के द्वारा माननीय सर्वाेच्च न्यायालय के दिशा निर्देशों का पालन कराने हेतु सभी स्कूल बसें एवं अन्य वाहनों में जो खामियां है उसे पूर्ति करें और स्कूली बच्चों की सुरक्षा के संबंध में स्कूल बसों में जाली, सीसीटीवी कैमरा, फस्ट एड बॉक्स रखना एवं बसों के पीछे छोटा दरवाजा होना चाहिए, स्कूल गेट के पास स्टॉपर के माध्यम से जिक जैक लगाकर वाहनों की गति को धीमा करें एवं स्कूल के सीनियर बच्चों को ट्रैफिक वॉलिंटियर बनाकर गेट के पास स्कूल खुलने एवं बंद होने पर ट्राफिक व्यवस्था करने, गेट के सामने सीसीटीवी कैमरा लगवाने, कैंपस में शिकायत पीटी रखने, स्कूलों में प्राथमिक उपचार सामग्री रखने।

आंतरिक शिकायत समिति गठन करने, स्कूल बसों के चालक, परिचालक का वेरिफिकेशन कराना एवं उनका नाम पता मोबाइल नंबर इत्यादि रखने, आंतरिक शिकायत समिति का गठन करने, 18 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों को वाहन चलाने न देने नाबालिक बच्चों द्वारा वाहन चलाते स्कूल आते देखने पर उनके पालकों को बुलवाकर समझाईश देवें और माह मे कम से कम एक बार अभिभावकों की मीटिंग रखकर समझाईश देवें। किसी प्रकार की छेड़छाड़ होने पर रक्षा टीम पुलिस को सूचित करें इस संबंध में सभी स्कूल से आए प्राचार्य को विस्तार पूर्वक समझाईश दिया गया।

इस कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी जेके प्रसाद, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रतिभा पांडेय, यातायात प्रभारी सूबेदार सौरभ चंद्राकार, फरसाबहार एसडीओ, जिला परिवहन अधिकारी जिला जशपुर एवं जिलों के 20 स्कूलों के प्राचार्य उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!