जशपुर कलेक्टर ने मिशन वात्सल्य योजना की ली समीक्षा बैठक, बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय बोर्ड के लंबित प्रकरण को शीघ्र निराकरण करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

संस्थाओं में संरक्षित बच्चों को नये सत्र में स्कूल दाखिला कराने के लिए कहा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने कलेक्ट्रोरेट सभाकक्ष में आज महिला एवं बाल विकास विभाग अन्तर्गत संचालित मिशन वात्सल्य योजना की समीक्षा बैठक लेकर बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय बोर्ड के लंबित प्रकरण को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में बाल विवाह नियंत्रण के संबंध में जानकारी ली  तथा बाल विवाह नियंत्रण में प्रगति लाने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। साथ ही मिशन वात्सल्य योजा में रिक्त पदों की भर्ती हेतु कहा गया। इस अवसर पर मिशन वात्सल्य, नवा बिहान और सखी वन स्टॉप सेन्टर के अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे।

बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अरूण कुमार पाण्डेय एवं जिला बाल संरक्षण अधिकारी श्री चन्द्रशेखर यादव ने कलेक्टर को एजेण्डावार जानकारी देते हुए बाल संरक्षण योजना के बारे में अवगत कराया गया। जिस पर कलेक्टर ने बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय बोर्ड में अधिक समय से लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिया गया। उन्होंने संस्थाओं में संरक्षित बच्चों को नये सत्र 2023-24 में स्कूल दाखिला कराने के लिए कहा। साथ ही अशासकीय संस्थाओं में संरक्षित बच्चों को कैशल विकास के तहत् प्रशिक्षण दिये जाने हेतु निर्देशित किया गया। बाल देखरेख संस्थाओं में आवश्यक व्यवस्था हेतु शासन के मापदण्ड अनुसार भोजन, नास्ता, संस्थाओं का साफ-सफाई, बच्चों का सुरक्षा, स्वास्थ्य जाँच एवं संस्थाओं का निरन्तर निरीक्षण करने की बात कही। जिले में बाल विवाह रोक-थाम प्रकरणों की संख्या से असंतुष्टि जाहिर करते हुए, बाल विवाह रोकथाम के क्षेत्र में ओर अधिक कार्य करने के लिए निर्देश किया है।

कलेक्टर ने मिशन वात्सल्य योजनान्तर्गत संचालित स्पॉन्सरशिप, फास्टरकेयर, आफ्टरकेयर, मुख्यमंत्री बाल उदय योजना, दत्तक ग्रहण योजना, संस्थागत योजना से लाभांवित एवं बाल विवाह, लैंगिक शोषण, मानव तस्करी, बाल श्रम, बाल भिक्षावृत्ति, का विस्तृत प्रचार-प्रसार करने हेतु निर्देशित किया गया और महिला एवं बाल विकास विभाग अन्तर्गत संचालित नवा बिहान योजना के तहत् घरेलू हिंसा के लंबित  प्रकरण को न्यायालय से समन्वय कर संरक्षण अधिकारी को शीघ्र निराकृत करने के लिए कहा है। इस दौरान सखी वन स्टॉप योजना की भी विस्तार से समीक्षा की गई। केन्द्र समन्वयक सुश्री जिम्मेरानी चौहान सखी वन स्टॉप योजना की विस्तार से जानकारी दी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!