डॉ संजय अलंग बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में अंतर्राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी में देंगे व्याख्यान

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर/अम्बिकापुर

डॉ संजय अलंग छत्तीसगढ़ के इतिहास और संस्कृति के विषय विशेषज्ञ के रूप में 10 जून को बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में व्याख्यान देंगे।

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में हिंदी विभाग, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश हिन्दी, संस्थान एवं भारतीय दर्शन परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में संजय अलंग का व्याख्यान छत्तीसगढ़ से संबंधित विषय पर है।

डॉ अलंग छत्तीसगढ़ पर गहन शोध परक कार्य और पुस्तकों के लिए स्थापित व प्रसिद्ध लेखक हैं। उन्हें छत्तीसगढ़ पर शोध के लिए केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय का सर्वश्रेष्ठ शोध लेखन का सर्वोच्च सम्मान मिल चुका है। उल्लेखनीय है कि उनकी छत्तीसगढ़: इतिहास और संस्कृति पुस्तक को एक लाख रुपये का सर्वश्रेष्ठ शोध लेखन का सर्वोच्च सम्मान मिला था।

छत्तीसगढ़ पर डॉ अलंग की दस से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हैं।

इन पुस्तकों में छत्तीसगढ़: इतिहास और संस्कृति के अलावा छत्तीसगढ़ की रियासतें और ज़मींदारीयाँ, छत्तीसगढ़ की जनजातियाँ और जातियाँ आदि जैसी कई सुविख्यात पुस्तकें सम्मिलित हैं। उनके तीन कविता संग्रह भी प्रकाशित हैं और उन्हें भी सम्मानित किया गया है।

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में छत्तीसगढ़ पर शोध की प्रस्तुति अन्तर्राष्ट्रीय शोध प्रस्तुति से छत्तीसगढ़ पर शोध की ओर न सिर्फ़ ध्यान आकर्षित होगा अपितु अब तक किए गए शोध को बड़े फलक पर मान्यता मिलेगी।

वे वर्तमान में बिलासपुर और सरगुजा संभाग के संभागयुक्त हैं और अभी उनका स्थानांतरण संभागीय आयुक्त रायपुर के पद पर हुआ है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!