फरसाबहार क्षेत्र के बीएलओ को घर-घर सर्वेक्षण के संबंध में दिया गया प्रशिक्षण, मतदान क्षेत्र से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में भी बताया गया

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कुनकुरी विकासखण्ड मुख्यालय के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में घर-घर सर्वेक्षण के संबंध में तहसील फरसाबहार क्षेत्र के बीएलओ का दो पालियों में प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कुनकुरी अजय किशोर लकड़ा, नायब तहसीलदार फरसाबहार ओमकार बघेल, कानूनगो कुनकुरी, मास्टर ट्रेनर दीपक शारडा उपस्थित थे।

प्रशिक्षण में एसडीएम कुनकुरी ने बीएलओ को कार्य के संबंध में जानकारी देते हुए अपने मतदान क्षेत्र से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी रखने, किसी भी व्यस्क मतदाता का नाम मतदाता सूची से ना छूटने, नाम विलोपित करने के लिए अत्यंत सावधानी रखने, हर अहर्ता तिथि के कार्य में फार्म 6, 7, 8 की महत्वपूर्ण जानकारी रखने, मतदान केंद्र क्षेत्र के मूलभूत सुविधा की जानकारी रखने, मतदान केंद्र युक्तिकरण का प्रस्ताव तैयार करने, दिव्यांग मतदाताओं की सूची तैयार करने, 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की सूची, तृतीय लिंग मतदाता, विशेष अनुसूचित जनजाति के मतदाता, वीआईपी वोटर की जानकारी तैयार करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने   निर्वाचन के कार्य को सरलता, सुगमता से उत्साह पूर्वक करने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन दिए।  

नायब तहसीलदार फरसाबहार ने तैयार करने के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश बीएलओ को दिए। कानूनगो कुनकुरी के द्वारा सर्वे उपरांत पांच प्रकार की सूची तैयार कर जमा करने का प्रशिक्षण दिया गया। घर का सर्वेक्षण करने के संबंध में श्री दीपक सारडा, मास्टर ट्रेनर के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। तकनीकी समस्याओं को दूर करने के लिए श्री मिनकेतन चौहान एवं श्री बसंत मिंज ऑपरेटर मौजूद रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!