जिले के दस युवा फुटबालर इंडो-नेपाल चैम्पियनशिप में बिखेरेगें प्रतिभा की चमक, संसदीय सचिव यूडी मिंज की पहल से युवाओं को मिला सुनहरा अवसर.

Advertisements
Advertisements

युवा खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए विश्वास जताया गया है कि वे भारत के लिए इंडो-नेपाल चैम्पियनशिप का विजेता कप के साथ ही वापस लौटेगें

नेशनल टीम में सरगुजा संभाग का है दबदबा

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जशपुर

जशपुर : गांव की पत्थरीले मैदान में फुटबाल का ककहरा सीखते हुए जिले के दस युवा इंडो-नेपाल के अंर्तराष्ट्रीय मैच तक पहुंच गए हैं। ये युवा इसी महिने की 24 जून से नेपाल में शुरू हो रहे इंडो-नेपाल फुटबाल प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा की चमक बिखेरेगें।

संसदीय सचिव यूडी मिंज ने बताया कि इस प्रतिष्ठित अन्तर्राष्ट्रीय चैम्पियनशीप के लिए चुने गए युवाओं में भुइंहरटोली के संजीवन तिर्की, क्रूसटोंगरी के शुभम विश्वकर्मा, दुलदुला ब्लाक के कोरना से संजय एक्का, जशपुर ब्लाक के गढ़ाटोली के अंकित टोप्पो, दुलदुला ब्लाक के डीपाटोली से डेविड एक्का, ठुठीअम्बा से शाहिल राम, सोकोडीपा से शाम कुजुर, खुंटीटोली से असित एक्का, केराकछार से दीपक किंडो सम्मिलित हैं।

उन्होनें बताया कि जिले के इन प्रतिभावान युवाओं के अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल मैदान तक पहुंचने का सफर बीते साल कुनकुरी में आयोजित हुई अंडर 17 पुरूष और महिला फुटबाल प्रतियोगिता शुरू हुआ था। इस मैच में 100 टीम के 16 सौ खिलाड़ी शामिल हुए थे। इस प्रतियोगिता में प्रदर्शन के आधार पर इन युवाओं का चयन, छत्तीसगढ़ की टीम के लिए हुआ था।

चयन के बाद  कुनकुरी के जुमईकेला के डान बास्को स्कूल में अन्तर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं के लिए इन युवाओं को फुटबाल की बारीकियों से अवगत करा कर तैयार किया गया। प्रशिक्षण के उपरांत इन युवाओं ने भोपाल में 28 से 30 मई तक आयोजित राष्ट्रीय अंडर 17 फुटबाल प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ को जीत दिला कर इंडो-नेपाल चैम्पियनशीप के लिए अपनी जगह पक्की कर ली। इन युवाओं की खेल प्रतिभा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नेशनल प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ ने राजस्थान को 6-0 और हरियाणा को 7-0 से परास्त किया था। संसदीय सचिव मिंज ने युवा खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए विश्वास जताया है कि वे भारत के लिए इंडो-नेपाल चैम्पियनशिप का विजेता कप के साथ ही वापस लौटेगें।

नेशनल टीम में सरगुजा संभाग का दबदबा –

उल्लेखनीय है कि अन्तर्राष्ट्रीय इंडो-नेपाल फुटबाल चैम्पियनशीप के लिए चयनित नेशनल टीम के सभी 16 खिलाड़ी सरगुजा संभाग के हैं। इनमें से 10 खिलाड़ी जशपुर जिले से, पांच मनेंद्रगढ़ चिरमिरी जिला से और एक खिलाड़ी सूरजपुर से सम्मिलित किया गया है। संसदीय सचिव ने कहा कि आदिवासी अंचल में फुटबाल सहित किसी भी खेल के लिए प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। जरूरत है सिर्फ इन्हें आवश्यक संसाधन और अवसर उपलब्ध कराने की। 2018 में छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार गठित होने के बाद से लगातार इस दिशा में सक्रियता से काम किया जा रहा है, इसका बेहतर परिणाम भी सामने आने लगा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!